नई दिल्ली, जेएनएन। ICC Cricket World Cup 2019: टीम इंडिया का तीसरी बार वर्ल्ड कप जीतने का सपना न्यूजीलैंड की टीम ने वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में चकनाचूर कर दिया। मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर दो दिन तक चले वर्ल्ड कप के 12वें सीजन के पहले सेमीफाइनल में टीम इंडिया को कीवी टीम से 18 रन से हार मिली। इसी के साथ टीम इंडिया का वर्ल्ड कप 2019 से सफर समाप्त हो गया। 

वर्ल्ड कप के इतिहास में टीम इंडिया के लिए ऐसा दूसरी बार है जब एक खिलाड़ी ने एक वर्ल्ड कप में 600 से ज्यादा रन बनाए हैं। इसके बावजूद टीम इंडिया को हार मिली है। जी हां, टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 5 शतक और 1 अर्धशतक के साथ वर्ल्ड कप 2019 में 648 रन बनाए हैं, बावजूद इसके टीम इंडिया सेमीफाइनल में ही वर्ल्ड कप से बाहर हो गई।

इससे पहले सचिन तेंदुलकर ने साल 2003 के वर्ल्ड कप में 673 रन बनाए थे। उस दौरान भी सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया को हार झेलनी पड़ी थी। वर्ल्ड कप 2003 के फाइनल में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया से मात मिली। इस बार सेमीफाइनल में ही टीम इंडिया वर्ल्ड कप से बाहर हो गई। लेकिन, 600 से ज्यादा रन बनाने के मामले में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज मैथ्य हेडन हैं। 

मैथ्यू हेडन ने साल 2007 के वर्ल्ड कप में 600 से ज्यादा रन बनाए थे और ऑस्ट्रेलियाई टीम को रिकी पोंटिंग की कप्तानी में जीत मिली थी। ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को हराकर चौथी बार विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था। यहां तक कि इस बार शाकिब अल हसन ने भी बांग्लादेश के लिए 600 से ज्यादा रन बनाए थे लेकिन टीम सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच पाई। 

रोहित और शाकिब के अलावा डेविड वार्नर 600 से ज्यादा रन बना चुके हैं। अब देखना ये है कि क्या डेविड वार्नर मैथ्यू हेडन की तरह लकी साबित होंगे क्योंकि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच अभी सेमीफाइनल खेला जाना है। इसी के बाद फाइनल की दो टीमें निर्धारित होंगी। 

Aus-vs-Ind

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021