Move to Jagran APP

विराट कोहली एक सुपरस्टार हैंं, जो टेस्ट क्रिकेट को ज़िंदा रख सकता है : स्मिथ

इस साल भारतीय कप्तान कोहली ने वनडे क्रिकेट में 10000 रन पूरे किए।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 03 Nov 2018 11:12 AM (IST)Updated: Sat, 03 Nov 2018 11:24 AM (IST)
विराट कोहली एक सुपरस्टार हैंं, जो टेस्ट क्रिकेट को ज़िंदा रख सकता है : स्मिथ
विराट कोहली एक सुपरस्टार हैंं, जो टेस्ट क्रिकेट को ज़िंदा रख सकता है : स्मिथ

कोलकाता, पीटीआइ। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ का मानना है कि विराट कोहली सुपरस्टार है जो टेस्ट क्रिकेट को जिंदा रखने में अग्रणी रहेंगे। इस साल भारतीय कप्तान कोहली ने वनडे क्रिकेट में 10000 रन पूरे किए।

loksabha election banner

स्मिथ ने जगमोहन डालमिया सालाना कांक्लेव में शुक्रवार को कहा, ‘विश्व क्रिकेट को सुपरस्टार्स की जरूरत है। उनका अभाव है। इंग्लैंड में एक या दो हैं। मुझे लगता है कि विराट कोहली सुपरस्टार है।’उन्होंने कहा, ‘उसे टेस्ट क्रिकेट पसंद है और वह अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। वह ऐसे देश में टेस्ट क्रिकेट को प्रासंगिक बनाए हुए हैं जो आइपीएल और टी-20 को पसंद करता है। यह बहुत बड़ी बात है।’

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ का मानना है कि विराट कोहली ऐसे सुपरस्टार हैं, जो टेस्ट क्रिकेट को जिंदा रखने में सफल रहेंगे। भारतीय कप्तान कोहली के लिए यह साल बेहतरीन रहा है। उन्होंने सबसे कम मैचों में वनडे क्रिकेट में 10000 रन पूरे किए और वह अपने को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों की दौड़ में आगे ले जाने में सफल हुए। जब तक विराट एक आइकन और सुपरस्टार की तरह टेस्ट क्रिकेट को आगे ले जाते रहेंगे, हम सभी के पास खेल की प्रासंगिकता बनाए रखने का मौका होगा।' स्मिथ ने 117 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से उन्होंने 109 में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी की।

उन्होंने यह भी कहा कि कूकाबुरा की गेंद टेस्ट क्रिकेट के रोमांच का खत्म कर रही है। स्मिथ ने कहा, 'कूकाबुरा गेंद लोगों को निराश कर रही है। यह गेंद मुलायम हो जाती है और लंबे समय तक स्विंग नहीं करती। मैं समझता हूं कि टेस्ट क्रिकेट बोरिंग ड्रॉ मैचों को और नहीं झेल सकता। टेस्ट क्रिकेट को ऐसी गेंद की जरूरत है जो स्पिन करे, उसे ऐसी गेंद चाहिए स्विंग हो और हवा में दिशा बदले। गेंद और बल्ले के बीच होने वाली कड़ी प्रतियोगिता से ही टेस्ट क्रिकेट प्रासंगिक बना रहेगा।'

भारत के पास ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने का अच्छा मौका : अजहर

पूर्व भारतीय कप्तान मुहम्मद अजहरुद्दीन ने शुक्रवार को यहां कहा कि भारत के पास ऑस्ट्रेलिया में जीतने का अच्छा मौका है, लेकिन इसके लिए उन्हें काफी मेहनत करनी होगी, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में यह आसान नहीं होने वाला है। ईडन गार्डेंस में जगमोहन डालमिया वार्षिक कांक्लेव से इतर अजहरुद्दीन ने कहा, 'ऑस्ट्रेलिया में भारत के पास अच्छा मौका होगा। वह एक अच्छी टीम है और मुझे लगता है कि वे वहां जीतेंगे। निश्चित ही यह आसान नहीं होगा। ऑस्ट्रेलिया में ऐसा कभी नहीं हुआ, लेकिन यह टीम ऐसा कर सकती है।' अजहरुद्दीन का यह बयान सचिन तेंदुलकर और हरभजन सिंह के बयानों के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत के पास ऑस्ट्रेलिया में जीतने का सर्वश्रेष्ठ मौका है। ऑस्ट्रेलियाई टीम को भारत के खिलाफ सीरीज के दौरान स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की कमी खलेगी, जिन्हें इस साल मार्च में हुए बॉल टेंपरिंग (गेंद से छेड़छाड़) विवाद में उनकी भूमिका पाए जाने पर 12-12 महीने के लिए निलंबित कर दिया गया था।

ऑस्ट्रेलिया में जीत का दावेदार भारत : थॉमसन

दिग्गज तेज गेंदबाज जैफ थॉमसन ने शुक्रवार को यहां कहा कि स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की गैरमौजूदगी में ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम टेस्ट सीरीज में जीत की प्रबल दावेदार होगी। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज गेंदबाज माने जाने वाले ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व खिलाड़ी ने कहा कि स्मिथ और वार्नर की गैरमौजूदगी में उनकी बल्लेबाजी कमजोर नजर आ रही है।

इन दोनों खिलाड़ियों को केपटाउन में गेंद से छेड़छाड़ करने के आरोप में 12 महीने के निलंबन की सजा दी गई है। थॉमसन ने कहा, 'भारतीय टीम काफी मजबूत है, उनकी तेज गेंदबाजी अच्छी है और आगामी दौरे पर अगर वह अच्छा खेलेंगे तो जीत दर्ज करेंगे। इसकी कोई वजह नहीं है कि भारतीय टीम स्मिथ और वार्नर के बिना खेलने वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम को नहीं हरा पाए।'

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.