Move to Jagran APP

बहुत कुछ लगा है दांव पर

नागपुर में खेला जाने वाला तीसरा टेस्ट हमारे लिए 'करो या मरो' जैसा है। जीत का मतलब यह होगा कि हम दिल्ली में खेले जाने वाले चौथे व अंतिम टेस्ट में सीरीज जीत की उम्मीदों के साथ मैदान पर उतरेंगे। हार का मतलब होगा कि हम अगस्त, 2006 के बाद

By ShivamEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2015 10:29 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2015 10:48 PM (IST)
बहुत कुछ लगा है दांव पर

(एबी डीविलियर्स का कॉलम)

loksabha election banner

नागपुर में खेला जाने वाला तीसरा टेस्ट हमारे लिए 'करो या मरो' जैसा है। जीत का मतलब यह होगा कि हम दिल्ली में खेले जाने वाले चौथे व अंतिम टेस्ट में सीरीज जीत की उम्मीदों के साथ मैदान पर उतरेंगे। हार का मतलब होगा कि हम अगस्त, 2006 के बाद से विदेश में टेस्ट सीरीज गंवाने वाले पहली दक्षिण अफ्रीकी टीम बन जाएंगे। पिछले नौ सालों में हमने विदेशी धरती पर 12 टेस्ट सीरीज खेली हैं, जिनमें से आठ हमने जीती और चार को ड्रॉ करवाया। हमें अपने इस रिकॉर्ड पर गर्व है। टीम का कोई भी खिलाड़ी इस सिलसिले को टूटने नहीं देना चाहता।

दांव पर बहुत कुछ लगा है और हम मैच में जोरदार प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे हैं। हमारा अतीत का रिकॉर्ड यही बताता है कि जब भी हम पर तगड़ा दबाव बना है हमने पलटवार करते हुए मजबूती से जवाब दिया है। हम अगले पांच दिन भी दबाव में खेलेंगे, लेकिन मुझे विश्वास है कि हम दबाव में अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहेंगे।

यहां विकेट सूखा है। यह आश्चर्य की बात नहीं। भारत को हक है ऐसी पिच तैयार करवाने का जिसका फायदा उसके खिलाड़ी पूरी तरह से उठा सकें। इस खेल की यह प्रकृति है और हमें इससे कोई शिकायत नहीं। वास्तव में सूखी पिच से हमें भी कोई समस्या नहीं है। यह हमारे गेंदबाजों को भी उतनी ही सहायता पहुंचाएगी, जितना भारतीय गेंदबाजों को। हमारे गेंदबाजों ने पिछले दिनों कड़ा अभ्यास किया है और हमें विश्वास है कि वे स्थितियों का पूरा फायदा उठाने में कामयाब रहेंगे। हमारे बल्लेबाज भी पहले दो टेस्ट मैचों की तुलना में ज्यादा तैयार हैं। हम परिस्थिति के आदी हो चुके हैं और हमें बस अपने शॉट चयन को लेकर सचेत रहना होगा।

अंत में यही कहूंगा कि नागपुर की कुछ यादें हैं। हमने पिछली बार 2010 में यहां पारी और छह रन से टेस्ट मैच जीता था। हाशिम अमला ने उस मैच में नाबाद 253 रन बनाए थे और डेल स्टेन ने कुल दस विकेट झटके थे। उसके बाद हम 2011 विश्व कप में भारत से यहां भिड़े थे, जिसमें हमने भारत द्वारा दिए गए 297 रनों के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए जीत हासिल की थी। अब यही आशा करेंगे कि हम नागपुर में अच्छी यादों के इस सिलसिले को हम बरकरार रख सकें।

(टीसीएम)

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.