Move to Jagran APP

टीम इंडिया के शीर्ष बल्लेबाजों को बनाने होंगे ज्यादा रन

अगर आपको हर बार रविचंद्रन अश्विन की बल्लेबाजी की जरूरत पड़ती है, तो स्थिति थोड़ी चिंताजनक है।

By Bharat SinghEdited By: Published: Fri, 25 Nov 2016 10:43 AM (IST)Updated: Fri, 25 Nov 2016 12:28 PM (IST)
टीम इंडिया के शीर्ष बल्लेबाजों को बनाने होंगे ज्यादा रन

(रवि शास्त्री का कॉलम)
भारत को शीर्ष पांच बल्लेबाजों से ज्यादा बेहतर प्रदर्शन की जरूरत है। हालांकि विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और मुरली विजय के प्रयासों को देखते हुए यह थोड़ा असंगत लगता है। लेकिन अगर आपको हर बार रविचंद्रन अश्विन की बल्लेबाजी की जरूरत पड़ती है, तो स्थिति थोड़ी चिंताजनक है। हालांकि अगर कोई टीम 450 से ज्यादा रन बनाती है, तो उसे खराब नहीं कहा जा सकता। मगर इंग्लैंड जैसी जुझारू टीम के सामने भारतीय टीम को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

loksabha election banner

भारतीय बल्लेबाज लोकेश राहुल और अंजिक्य रहाणे उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पा रहे हैं, इसलिए बाकी साथियों पर बोझ बढ़ रहा है। राहुल को उन गेंदों को छेड़ने से बचना चाहिए, जिस पर उन्हें शंका हो। रहाणे को बैकफुट पर सीधे बल्ले से खेलने की जरूरत है। इंग्लैंड पूरी योजना के साथ मैदान में उतर रहा है। भारतीय बल्लेबाजों को इसलिए भी अच्छा करना होगा, क्योंकि मेहमान टीम भारतीय स्पिनरों से बिल्कुल भी खौफजदा नहीं हैं। हां, अगर पिच पर बहुत ही ज्यादा टर्न हो तो बात अलग है। अश्विन के खिलाफ सर्तकता बरतनी जरूरी है, जबकि जडेजा-जयंत अछे स्पिनर हैं, लेकिन कुक और उनकी टीम घबराई हुई नहीं है।

ओपनर लगातार पिच पर टिककर बाद के बल्लेबाजों में भरोसा जता रहे हैं। हालांकि शमी और यादव लगातार अपनी गेंदों से खतरा पैदा कर रहे हैं। भारत को नियमित विकेटकीपर साहा की कमी खलेगी, लेकिन पार्थिव पटेल एक अनुभवी खिलाड़ी हैं। वह आसानी से जिम्मेदारियों को संभाल सकते हैं। साहा भारत के शीर्ष और निचले क्रम के बीच की अहम कड़ी बन चुके हैं। पटेल को इसे तोड़ना नहीं चाहिए क्योंकि उनके और टीम के लिए यह एक अहम टेस्ट मैच है।

आमतौर पर मोहाली की पिच काफी अच्छी रहती है। सुबह सीम गेंदबाजों को मदद मिलती है और ठंडे मौसम में पांचों दिन यह मदद मिलेगी। स्पिनरों को पिच से मदद मिलने के लिए इंतजार करना होगा। दोनों ही टीमों को 20 विकेट हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। इंग्लैंड इस समय घायल शेर है। उप महाद्वीप में वे अछा प्रदर्शन करते आए हैं। अगर कोहली एंड कंपनी के सामने डटकर खड़ा होना है, तो विजाग को पीछे छोड़ना होगा

(टीसीएम)

क्रिकेट की दुनिया की अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.