वीवीएस लक्ष्मण का कॉलम

तीन टी-20 मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल करने वाल टीम इंडिया के लिए वनडे सीरीज में खुद को साबित करने का एक और मौका होगा। ऐसी जीत से टीम में आत्मविश्वास आता है, विशेषकर तब जब इस तरह के मैच जीतते हो।

इंग्लैंड ने भुवनेश्वर कुमार की अगुआई वाले गैरअनुभवी आक्रमण पर जमकर प्रहार किए थे। मैं आश्चर्यचकित था कि मैनचेस्टर मैं मैच विजेता प्रदर्शन करने के बावजूद तीसरे टी-20 मैच में कुलदीप को नहीं खिलाया गया लेकिन मुझे लगता है कि युजवेंद्रा सिंह चहल वनडे सीरीज में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। गुरुवार से तीन वनडे की सीरीज हो रही है और मुझे लगता है कि यह भी धमाकेदार होगी।

इंग्लैंड नंबर वन टीम है और वे वनडे में और ज्यादा खतरनाक दिखाई देते हैं। बुमराह के नहीं होने और भुवी के एक जैसा प्रदर्शन नहीं कर पाने से थोड़े से कमजोर दिख रहे गेंदबाजी के सामने उन्हें बड़ा स्कोर बनाने में मदद मिलेगी। हालांकि उमेश यादव और सिद्धार्थ कौल के पास जिम्मेदारी लेने का मौका है। भारत के दोनों लेग स्पिनरों पर बीच के ओवरों में विकेट लेने का जिम्मा होगा।

भारत की बल्लेबाजी अच्छी नजर आ रही है और मैं इसमें बहुत ज्यादा बदलाव की उम्मीद नहीं कर रहा हूं। इसमें जबरदस्त क्लास और अनुभव है। इसमें से कई बल्लेबाजों को टी-20 में ज्यादा कुछ करने का मौका नहीं मिला। मैं वनडे में केएल राहुल को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए देखना पसंद करूंगा जैसा उन्होंने टी-20 में किया। उनके पास टीम को देने के लिए बहुत कुछ है और अगर वह तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं तो विराट को चौथे नंबर पर उतरना पड़ सकता है, इससे इंग्लैंड को और ज्यादा मेहनत करनी होगी।

नंबर गेम्स

-2019 में इंग्लैंड में ही विश्व कप होना है। विराट एंड कंपनी को हालात आजमाने का सुनहरा मौका मिला है। -2015 विश्व कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद इंग्लैंड ने 69 में से 46 वनडे मैच जीते हैं। उसे द्विपक्षीय सीरीज में भारत ने जनवरी 2017 में हराया था

-04 नंबर पर बल्लेबाजी करने कप्तान विराट कोहली उतर सकते हैं। अच्छी फॉर्म में चल रहे राहुल को तीसरे नंबर पर मौका दिया जा सकता है

संभावित टीमें :

भारत- विराट कोहली (कप्तन), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, एमएस धौनी, दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, श्रेयस अय्यर, सिद्धार्थ कौल, अक्षर पटेल, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार।

इंग्लैंड- इयोन मॉर्गन (कप्तान), जेसन राय, जानी बेयरस्टॉ, जोस बटलर, मोइन अली, जो रूट, जैक बाल, टॉम कुरन, एलेक्स हेल्स, लियाम प्लंकेट, बेन स्टोक्स, आदिल रशीद, डेविड विली, मार्क वुड।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

By Ravindra Pratap Sing