वीवीएस लक्ष्मण का कॉलम

भारतीय टीम अभी तक एशिया कप में शानदार खेली है। उसकी गेंदबाजी कमाल की रही, बल्लेबाजी में जान दिखी और रोहित शर्मा ने कप्तानी भी काफी अच्छी की। फाइनल में पहुंच चुकी भारतीय टीम अफगानिस्तान का सामना बिना किसी दबाव के मंगलवार को करेगी, लेकिन मुझे उम्मीद है कि भारतीय टीम आत्मविश्वास से भरी अफगानिस्तान टीम को हल्के में नहीं लेगी।

जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने अब तक भारतीय गेंदबाजी की शानदार अगुआई की है। क्रिकेट में विकेट लेने वाली डॉट बॉल से ज्यादा कोई भी अच्छी गेंद नहीं हो सकती है। नई गेंद से यह जोड़ी विकेट लेकर बहुत जल्द ही विरोधी टीम पर दबाव बना रही है। सीमित ओवर क्रिकेट मुख्य रूप से बल्लेबाजों का खेल है, लेकिन यहां भारत की गेंदबाजी इकाई यह पक्का कर रही है कि उनके बल्लेबाजों को बड़े लक्ष्य का पीछा नहीं करना पड़े। कितनी भी बड़ी तारीफ बुमराह के प्रदर्शन के लिए कम पड़ जाएगी। दुबई में 40 डिग्री तक का तापमान है, लेकिन यह भी इस भारतीय गेंदबाज को पीछे नहीं हटने दे रहा है। वह जितने अपने पहले स्पैल में तेज गेंद डाल रहे हैं उतनी ही तेज आखिरी स्पैल में भी। वह जिस तरह से यॉर्कर डाल रहे हैं, वह देखने लायक है। जिस लेंथ पर वह गेंद डाल रहे हैं, वहां डेथ ओवरों में रन बनाना बेहद मुश्किल है। यह उनकी फिटनेस, उनके लंबे अभ्यास का नतीजा है।

रवींद्र जडेजा के टीम में जुड़ने से गेंदबाजी सहित क्षेत्ररक्षण में नई जान आई है। इसका मतलब यह है कि अब भारत के पास पूरे विशुद्ध पांच गेंदबाज हैं। वहीं केदार जाधव का विकल्प लाजवाब है। ऐसे में जब हार्दिक पांड्या वापस लौटेंगे तो कप्तान के पास कई तीर होंगे, जो विश्व कप के लिए अहम होंगे। इंग्लैंड में सफेद गेंद के क्रिकेट में चतुराई भरी गेंदबाजी करने की जरूरत है, जैसा भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी में किया। मैं उससे बेहद खुश हूं जैसे रोहित टीम को आगे ले जा रहे हैं। उनके पास रणनीति है। उनके गेंदबाजी बदलाव के पीछे एक अहम कारण होता है। वह फैसले लेने से घबरा नहीं रहे हैं, जिसका फायदा अंत में टीम को पहुंच रहा है। वह खुद और शिखर धवन बिना किसी डर के ओपनिंग करने उतर रहे हैं। उनकी काबिलियत पर कोई शक नहीं है। मैंने पिछले मुकाबले में जितनी विनम्र पाकिस्तान टीम देखी, ऐसा इससे पहले मैंने कभी नहीं देखा था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप