सुनील गावस्कर का कॉलम

आइपीएल में मुंबई की टीम से भिड़ने का अधिकार हासिल करने के लिए दिल्ली और चेन्नई के बीच होने वाला मुकाबला युवा जोश बनाम अनुभव का होगा। कुछ बेहद शानदार प्रदर्शन के साथ दिल्ली की युवा टीम का सफर अभी तक बेहद शानदार रहा है। हालांकि, कुछ मौकों पर वे ताश के पत्तों की तरह उड़ भी गए। उनके युवा प्रतिभाशाली बल्लेबाजों को खेलते देखना मजेदार अनुभव रहा है, वे बेखौफ होकर खेल रहे हैं। हालांकि, युवाओं में दिखने वाला उतावलापन भी उनमें दिखा, जिस वजह से वे गैर जरूरी शॉट खेलकर आउट हुए। इस वजह से एक आसान दिख रही जीत की राह मुश्किल हो गई। अनुभव आपको सिखाता है और दिल्ली की टीम को देखकर लग रहा है कि वह बहुत तेजी से सीख रही है। हैदराबाद के खिलाफ मैच में जिस ढंग से कीमो पॉल ने संयम बनाए रखते हुए दिल्ली को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया, यह दिखाता है कि दिल्ली के युवा तेजी से स्थितियों के अनुसार खेलना सीख रहे हैं।

दूसरी तरफ चेन्नई की टीम का नेतृत्व कैप्टन कूल कर रहे हैं, जो मैदान में कभी जल्दबाजी करते नहीं दिखते। यहां तक कि फील्डिंग के दौरान भी वह बेहद आराम से एक जगह से दूसरी जगह जाते दिखते हैं और बमुश्किल ही किसी चीज में उत्साह दिखाते हैं। बस इमरान ताहिर इस मामले में बिलकुल अलग हैं, जो विकेट लेने के बाद बाउंड्री तक दौड़ आते हैं, जिसे देखना बेहद रोमांचक होता है। ऐसा लगता है कि वह छह गेंद फेंकने में उतना नहीं थकते होंगे, जितना खुशी मनाते वक्त। बड़े आक्रामक बल्लेबाजों के सामने उनकी गेंदबाजी की लाइन अलग होती है, जिससे वह अहम मौकों पर विकेट हासिल कर रहे हैं। फिर उन्होंने साबित कर दिया है कि वह कितने कीमती खिलाड़ी हैं।

जब धौनी क्रीज पर होते हैं तो ऐसा लगता है कि चेन्नई में नया जोश भर गया हो। खासतौर से आखिरी ओवरों में। अपने हाथ खोलने से पहले हम उन्हें तेजतर्रार तरीके से दौड़ते हुए देखते हैं। जहां पर एक रन की संभावना होती है, वह वहां पर दो रन चुरा लेते हैं और जहां कोई रन की गुंजाइश नहीं होती वहां भी एक रन चुरा लेते हैं। कपिल देव और सचिन तेंदुलकर के बाद वह ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनके लिए हर मैदान घरेलू मैदान जैसा है। अब वह जितनी तेजी से गेंद पर प्रहार कर रहे हैं, शायद ही पहले उन्हें ऐसा करते देखा गया हो। विशाखापत्तनम में कुछ साल पहले उन्होंने दिखाया था कि वह क्या हासिल कर सकते हैं। यह मैदान एक बार फिर से धौनी के लिए यादगार साबित हो सकता है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस