(सुनील गावस्कर का कॉलम) 

कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ जीत ने किंग्स इलेवन पंजाब को यह भरोसा दिया होगा कि वे अंक तालिका की शीर्ष टीम मुंबई इंडियंस को भी चौंका सकते हैं। हालांकि यह आसान नहीं होगा, क्योंकि पिछला मैच गंवाने के बाद मुंबई इंडियंस फिर से जीत की लय हासिल करते हुए अंक तालिका में शीर्ष पर रहना चाहेगी। शीर्ष दो में रहने से टीमों को फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए एक अतिरिक्त मैच मिलेगा।

कोलकाता के खिलाफ मैच में किंग्स इलेवन का गेंदबाजी आक्रमण सही संतुलन में दिखाई दिया। नए खिलाड़ी राहुल तेवतिया ने दो विकेट लेकर न सिर्फ गेंद से बड़ी भूमिका निभाई, बल्कि आखिरी ओवरों में महत्वपूर्ण रन भी बनाए। इन्हीं रनों से अंत में जीत और हार से अंतर पैदा हुआ। लेग स्पिनर होते हुए उन्होंने बल्लेबाज को शॉट खेलने से रोकने के लिए गति को धीमा कर दिया। इससे बल्लेबाजों के लिए बड़े शॉट खेलने मुश्किल हो गए। संदीप शर्मा और मोहित शर्मा की अंतिम ओवरों में गेंदबाजी सबसे ज्यादा आकर्षक थी। दोनों ने परफेक्ट तरीके से यॉर्कर फेंकी और बिना एक्शन में बदलाव किए स्लो गेंद भी फेंकी।

आखिरकार आइपीएल के दसवें सत्र में भारतीय गेंदबाज यॉर्कर फेंकने में सफल हो रहे हैं। वे न सिर्फ यॉर्कर फेंक रहे हैं, बल्कि ठीक बल्ले की जड़ में फेंक रहे हैं। भुवनेश्वर अपनी मर्जी से यॉर्कर डाल रहे हैं और उमेश यादव भी। दोनों शर्मा और थांपी भी बल्लेबाजों को रोकने में सफल साबित हो रहे हैं। ऐसा लग रहा है कि भारतीय गेंदबाज अब इस गेंद की अहमियत समझ गए हैं। सुपर ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी को भला कौन भुला सकता है। तेज तर्रार यॉर्कर के बाद धीमी गेंद से बल्लेबाज चकमा खा रहे थे।

रोहित शर्मा का फॉर्म में लौटना मुंबई के लिए अच्छी बात है। वह अपने दम पर मैच का रुख बदलने का दम रखते हैं। वह सर्वश्रेष्ठ फिनिशरों में से एक हैं। मुंबई की बल्लेबाजी काफी मजबूत है और उनकी गेंदबाजी पर भी रन बनाने मुश्किल हैं। लेंडल सिमंस के आने से ओपनिंग की समस्या भी काफी हद तक सुलझी है।

किंग्स इलेवन अपनी फील्डिंग में सुधार करना चाहेंगे, हालांकि कोलकाता के खिलाफ उन्होंने शानदार कैच पकड़े। हालांकि उनकी ग्राउंड फील्डिंग में सुधार की गुंजाइश है, क्योंकि वे अतिरिक्त रन दे रहे हैं। पंजाब के लिए यह मैच हर हाल में जीतना होगा। अगर वे कोलकाता के खिलाफ जैसा प्रदर्शन करते हैं, तो हमें एक बेहद शानदार मैच देखने को मिल सकता है।

(पीएमजी)

Posted By: Shivam

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस