Move to Jagran APP

Asia Cup: भारतीय टीम के प्रदर्शन को लेकर सौरव गांगुली ने कह दी ऐसी बात, खुश हो जाएंगे आप

कई लोग यह बाते कर रहे हैं कि अफगानिस्तान के खिलाफ पाकिस्तान ने लक्ष्य का पीछा बेहद खराब तरीके से किया लेकिन अफगानिस्तानी स्पिनरों को कम नहीं आंकना चाहिए।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 10:40 AM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 05:37 PM (IST)
Asia Cup: भारतीय टीम के प्रदर्शन को लेकर सौरव गांगुली ने कह दी ऐसी बात, खुश हो जाएंगे आप
Asia Cup: भारतीय टीम के प्रदर्शन को लेकर सौरव गांगुली ने कह दी ऐसी बात, खुश हो जाएंगे आप

(सौरव गांगुली का कॉलम)

loksabha election banner

सुपर-4 अब शुरू हो गया है और ग्रुप स्टेज के अंक को इसमें नहीं जोड़ा जाएगा। भारत अपने प्रदर्शन के आधार पर यहां तक पहुंचा है और ऐसा प्रदर्शन रहा तो 28 सितंबर को फाइनल में खेलता दिखाई देगा। भारत का पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन बेहतरीन रहा था। मुझे भरोसा है कि रोहित शर्मा और उसकी टीम का लगातार अच्छा प्रदर्शन एक मनोवैज्ञानिक प्रभाव जारी रखेगा।

भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले से कई उम्मीदें की जाती है, लेकिन पिछले आठ या नौ सालों से यह वास्तविकता से मिलती दिखाई नहीं देती है। पाकिस्तान की पुरानी और अब की टीम में बड़ा अंतर है। हर कोई दोनों के बीच हुए पिछली बार के चैंपियंस ट्रॉफी के मुकाबले की बात कर रहा है जिसमें पाकिस्तान का प्रदर्शन अच्छा रहा था। पहले इंग्लैंड और फिर फाइनल में भारत के खिलाफ मिली जीत को वह अच्छे के रूप में सोच सकता है। भारत के खिलाफ पिछले दबाव वाले मैच में पाकिस्तान का अंतिम एकादश का चयन बहुत खराब था। वनडे क्रिकेट में कई सालों से बदलाव आया है लेकिन इस टूर्नामेंट में पुरानी तरीके की बल्लेबाजी सभी टीमों को करनी होगी। यह आश्चर्यचकित होने की बात नहीं है कि टूर्नामेंट में आगे भी पिचें टर्न लेती रहेंगी। भारत के पास अच्छे स्पिनर हैं और जिस टीम के पास अच्छे स्पिनर हैं तो वह मौकों पर पकड़ भी बनाएगा। बल्लेबाजों को अपने विकेट बचाकर खेलना चाहिए और बड़े स्कोर के लिए यह तरीका सर्वश्रेष्ठ है।

कई लोग यह बाते कर रहे हैं कि अफगानिस्तान के खिलाफ पाकिस्तान ने लक्ष्य का पीछा बेहद खराब तरीके से किया लेकिन अफगानिस्तानी स्पिनरों को कम नहीं आंकना चाहिए और आखिरी ओवर में लक्ष्य को हासिल करने से पाकिस्तान का हौसला बढ़ा होगा। दूसरी तरफ, भारतीय टीम शानदार है। रोहित ने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन साथ ही उनकी कप्तानी भी ठीक रही है। हालांकि हांगकांग के खिलाफ उन्हें थोड़ी परेशानी हुई, लेकिन इसके बाद टीम ने अपने प्रदर्शन के स्तर को उठाया।

इस प्रारूप में धवन हमेशा से शानदार रहे हैं और उनकी रोहित के साथ बल्लेबाजी के बाद अन्य बल्लेबाजों पर दबाव नहीं आता। बुमराह और भुवनेश्वर भारतीय टीम के लिए किसी भी प्रारूप में सबसे मजबूत गेंदबाजी जोड़ी है। दोनों ने कई बार भारत को शुरुआत में ही विकेट दिलाए हैं। उनके विकेट दिलाने से भारतीय स्पिनरों यजुवेंद्र चहल और कुलदीप यादव भी विरोधी बल्लेबाजों पर दबाव बनाने में कामयाब रहते हैं। कुल मिलाकर भारतीय टीम की गेंदबाजी इस समय बेहद अच्छी है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.