Move to Jagran APP

क्रिकेट दीवानों की हुई चांदी, यहां फ्री में देख सकेंगे Asia cup और ODI World Cup 2023 टूर्नामेंट

ODI World Cup and Asia Cup 2023 Streaming Provider डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक नए तोहफे का एलान किया है। कंपनी ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 और एशिया कप की मोबाइल यूजर्स के लिए फ्री स्ट्रीमिंग का एलान किया है।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaPublished: Fri, 09 Jun 2023 06:19 PM (IST)Updated: Fri, 09 Jun 2023 06:19 PM (IST)
क्रिकेट दीवानों की हुई चांदी, यहां फ्री में देख सकेंगे Asia cup और ODI World Cup 2023 टूर्नामेंट
ODI World Cup and Asia Cup on Hotstar Disney Plus

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने भारतीय फैंस के लिए बड़ा एलान किया कि वह भारत में क्रिकेट टूर्नामेंटों की फ्री स्ट्रीमिंग करेगा। कंपनी ने एशिया कप और साल के अंत में होने वाले आईसीसी मेंस क्रिकेट वनडे वर्ल्ड कप को मोबाइल यूजर्स के लिए फ्री स्ट्रीमिंग का एलान किया है।

loksabha election banner

क्रिकेट दर्शकों को आकर्षित करना लक्ष्य-

कंपनी ने यह कदम जीओ सिनेमा के कदमों पर चलते हुए उठाया है। कंपनी इस फ्री स्ट्रीमिंग के चलते अधिक से अधिक क्रिकेट के दीवानों को अपनी और आकर्षित करना चाहती है। डिज्नी प्लस हॉटस्टार कंपनी ने इस साल की शुरुआत में रिलायंस इंडस्ट्रीज की ऐप्प जिओ सिनमा को लोकप्रिय इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) क्रिकेट टूर्नामेंट के स्ट्रीमिंग अधिकार खो दिए।

हॉटस्टार के यूजर्स हुए कम-

रिसर्च कंपनी सीएलएसए ने अनुमान लगाया है कि कंपनी के आईपीएल के अधिकार खोने के बाद उनकी संख्या में करीब 50 लाख यूजर्स की कमी आई है। कंपनी ने दावा किया है कि इससे 54 करोड़ यूजर्स को फायदा होगा। बता दें कि आईपीएल के अधिकार जिओ सिनेमा को आईपीएल के अधिकार खोने के बाद कई लोगों ने अपनी हॉटस्टार की सब्सक्रिप्शन को रिन्यू नहीं किया था, जिससे कंपनी को भारी नुकसान हुआ था। 

जिओ सिनेमा ने बनाए कई रिकॉर्ड-

जिओ सिनेमा ने आईपीएल 2023 को यूजर्स के लिए फ्री स्ट्रीम करने का एलान किया था, जिसके बाद टूर्नामेंट के पहले हफ्ते में कंपनी ने रिकॉर्ड तोड़ 1.47 बिलियन डिजिटल व्यूज दर्ज किए थे। जिओ ने आईपीएल 2023  सीएसके बनाम जीटी के फाइनल मैच में 3.2 करोड़ की रिकॉर्ड व्यूअरशिप हासिल की थी, जो लाइव के कारण इवेंट का अपने आप में बड़ा रिकॉर्ड है। 

जिओ करेगा चार्ज-

इससे पहले जिओ ने कोहली बनाम धोनी यानी आरसीबी बनाम सीएसके के मैच में भी रिकॉर्ड दर्ज व्यूअरशिप हासिल की थी। रिलायंस मीडिया और कंटेंट बिजनेस की अध्यक्ष ज्योति देशपांडे ने अप्रैल में एक इंटरव्यू में कहा कि जिओ सिनेमा अपने यूजर्स से अब चार्ज करने की तैयारी कर रहा है, लेकिन आईपीएल स्ट्रीमिंग को मुफ्त ही रखने की योजना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.