लंदन। मंगलवार को टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से रौंदकर आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। भारतीय टीम यह मुकाबला जिस अंदाज में जीता, उससे तो यही लग रहा है कि वो दिन दूर नहीं, जब इस मिनी व‌र्ल्ड कप पर भी अपना कब्जा होगा। टूर्नामेंट में भारतीय टीम का जिस तरह का फॉर्म दिख रहा है, वैसा किसी और टीम में अबतक नहीं दिखा है।

पूरी मैच रिपोर्ट पढ़ने के लिए क्लिक करें

मंगलवार को भी भारतीय खिलाड़ियों ने पहले गेंदबाजी और फिर बल्लेबाजी में जलवा दिखाया। आइए, जानते हैं टीम इंडिया की इस शानदार जीत के तनी महत्वपूर्ण कारण :

1. रवींद्र जडेजा का कहर

क्रिकेट दुनिया में सर जडेजा के नाम से मशहूर हो चुके रवींद्र जडेजा ने मंगलवार को यह साबित कर दिया कि आखिरकार कप्तान महेंद्र सिंह धौनी उन्हें इतना पसंद क्यों करते हैं। जब टीम इंडिया को विकेटों की जरूरत थी और अन्य भारतीय गेंदबाज इसमें सफल नहीं हो रहे थे तो धौनी ने जडेजा के कंधों पर जिम्मेदारी सौंपी। जडेजा ने धौनी की उम्मीदों को कायम रखते हुए 5 विकेट झटक लिए और वेस्टइंडीज को बैकफुट पर ला दिया। जडेजा ने 10 ओवर में 2 मेडन सहित 36 रन देकर 5 विकेट हासिल लिए।

जानिए मैच जीतने के बाद धौनी और जडेजा ने क्या कहा

मैच की लाइव कमेंटरी के साथ फुल स्कोरबोर्ड देखने के लिए क्लिक करें

2. शिखर धवन का धमाका

टीम इंडिया की जीत का दूसरा मुख्य कारण खब्बू बल्लेबाज शिखर धवन की धमाकेदार बल्लेबाजी है। धवन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 107 गेंदों में नाबाद 102 रन ठोक दिए। उन्होंने 10 चौके और 1 शानदार छक्का लगाया। चैंपियंस ट्रॉफी में धवन का यह लगातार दूसरा शतक है। इससे पहले उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 114 रन बनाए थे।

चैंपियंस ट्रॉफी की और मजेदार खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

3. गेल का नहीं चला बल्ला

वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल महज 21 रन बनाकर आउट हो गए। भारतीय टीम की इस शानदार जीत के पीछे मुख्य कारणों में से एक यह भी है। टीम इंडिया के लिए गेल ही सबसे बड़ा खतरा थे, जिसे भुवनेश्वर कुमार ने दूर कर दिया। उनकी गेंद पर स्लिप में आर. अश्विन ने गेल का शानदार कैच लपका। अगर गेल का बल्ला चल जाता तो वेस्टइंडीज का स्कोर कुछ और हो सकता था, जो टीम इंडिया के लिए मुश्किलें पैदा कर सकता था।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप