[रवि शास्त्री] आईपीएल में गुरुवार को दो सीनियर खिलाड़ी आपा खो बैठे। दोनों अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जो पिछले 50 सालों की महान टीम में जगह बनाने के काबिल हैं। एडम गिलक्रिस्ट और जैक्स कैलिस जैसे खिलाड़ी रोज-रोज नहीं बनते। दो घरेलू अंपायर उनके सामने थे। यह दोनों घटनाएं अंपायर, खिलाडि़यों और टीम प्रबंधन के लिए सबक हैं।

गिलक्रिस्ट इस सत्र में संघर्ष कर रहे हैं। उन्होंने कुछ मैचों के लिए खुद को टीम से बाहर भी किया और फिर गुरुवार को वापसी कर अपनी क्षमता का परिचय दिया। इसी दौरान राजस्थान रॉयल्स के स्पिनर अजीत चंदीला ने उनके खिलाफ रन आउट की एक अपील की। यह महान ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर नॉन स्ट्राइकर एंड पर उस समय क्रीज से बाहर था जब एक थ्रो उनके बल्ले से टकराकर चंदीला के हाथ में पहुंची और उन्होंने स्टंप उखाड़ दिए। चंदीला ने अपील की, जिस पर अंपायर रवि थोड़े असहज दिखे। गिलक्रिस्ट आक्रामक अंदाज में चंदीला की ओर बढ़े, लेकिन तभी मिस्टर कूल राहुल द्रविड़ ने मामले को आगे बढ़ने से रोक दिया। बाद में चंदीला को भी अपनी गलती का अहसास हुआ और मामला खत्म हो गया।

कैलिस वाला मामला और भी खराब रहा। गेंदबाजी करते वक्त बल्लेबाज का शॉट वापस उनकी तरफ आया और ऐसा लग रहा था कि गेंद उनके जूते को छूकर स्टंप पर लगी है, उस समय एरोन फिंच क्रीज से बाहर थे। कैलिस ने रन आउट की अपील की और मामला तीसरे अंपायर के पास भेज दिया गया। टीवी फुटेज में भी कुछ स्पष्ट नहीं हो सका और बल्लेबाज को संदेह का लाभ दे दिया गया। यहां कैलिस का धैर्य जवाब दे गया। गुस्साए कैलिस ने अंपायर सुधीर असनानी से पूछा कि तीसरे अंपायर की जरूरत ही क्या थी जब फैसला मैदान पर ही दिया जा सकता था। उन्होंने साफ कहा कि क्या आपको लगता है कि मैं झूठ बोल रहा हूं। (डू यू थिंक आइ एम ए चीट)। यह बिल्कुल भी अच्छे हालात नहीं थे।

युवा खिलाडि़यों को सही समझ और सबक की जरूरत है। चंदीला के अपील करने का कोई मतलब नहीं था। मगर कैलिस को भी अंपायर से नहीं उलझना चाहिए था। क्या हुआ अगर असनानी ने गेंद को कैलिस के जूते से लगते नहीं देखा। मामले को तीसरे अंपायर के पास भेजकर उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया। यह कैलिस थे, जिन्होंने लक्ष्मण रेखा पार की। यह अच्छे से अच्छे खिलाड़ी के साथ हो सकता है जब आप फॉर्म में न हों तो। (टीसीएम)

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस