Move to Jagran APP

लेट कट : रोमांचक होगी धवन और एंडरसन की टक्कर

(दिलीप वेंगसरकर)शिखर धवन को इस कदर आराम से मलिंगा को खेलते हुए देखना रोचक अनुभव था। जबरदस्त फॉर्म में चल रहे धवन ने वनडे के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक मलिंगा पर जमकर शॉट्स लगाए। मुझे इस बल्लेबाज की वह बात जो सबसे ज्यादा पसंद आई वह यह है कि उन्होंने बगैर किसी उतार चढ़ाव के भारत की मैच में जीत को पक्का कर दिया। यह

By Edited By: Published: Sun, 23 Jun 2013 01:08 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2013 01:10 PM (IST)
लेट कट : रोमांचक होगी धवन और एंडरसन की टक्कर

(दिलीप वेंगसरकर)शिखर धवन को इस कदर आराम से मलिंगा को खेलते हुए देखना रोचक अनुभव था। जबरदस्त फॉर्म में चल रहे धवन ने वनडे के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक मलिंगा पर जमकर शॉट्स लगाए। मुझे इस बल्लेबाज की वह बात जो सबसे ज्यादा पसंद आई वह यह है कि उन्होंने बगैर किसी उतार चढ़ाव के भारत की मैच में जीत को पक्का कर दिया। यही एक उम्दा खिलाड़ी की पहचान है।

loksabha election banner

जब कोई बल्लेबाज फॉर्म में होता है तो मुश्किल विकेट पर भी सब कुछ बहुत आसान लगता है। कार्डिफ की पिच यकीनन स्ट्रोक खेलने के लिहाज से सही नहीं थी। लेकिन तब भी धवन ने ऐसी बल्लेबाजी की कि मानों पिच में कोई दिक्कत ही नहीं। बल्लेबाजी करते वक्त उनका रवैया जबरदस्त था और जो लोग मैच देख रहे थे, उसी माहौल में खो गए। धवन जैसे खिलाड़ी खुद ही बनते हैं न कि कोचिंग द्बारा बनाए जाते हैं। यही वजह है कि वह अपना टेंपर न खोकर अंतररात्मा की आवाज सुनते हैं। जैसा कि आपने सुना ही होगा कि हम भारतीयों की एक आदत है कि हम अपने मन की सुनने के साथ दूसरों की भी सुनते हैं। लेकिन मेरे हिसाब से यह बिल्कुल गलत है और खिलाड़ियों को अपना सर्वश्रेष्ठ परिणाम पाने के लिए अपने प्राकृतिक खेल को ही बरकरार रखना चाहिए।

कई लोग धवन और एंडरसन की जुगलबंदी को देखने के लिए बेसब्र बैठे हैं। यकीनन मैं भी उन्हीं में से एक हूं। यह इंग्लिश गेंदबाज जिसके पास टेस्ट क्रिकेट में 300 से ज्यादा विकेट लेने का अनुभव है, इस युवा बल्लेबाज को अपनी चपेट में लेने की पूरी कोशिश करेगा। वह यह भी देखना चाहेगा कि धवन किस तरह से उन पर चलाए सारे पैंतरों का जवाब देते हैं। किसी एक पर दांव लगाना कि कौन जीतेगा, बेवकूफी होगी। लेकिन जिस तरह से भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में अब तक प्रदर्शन किया है, मुझे उम्मीद है कि वह चैंपियंस ट्रॉफी जीतने का प्रबल दावेदार हैं। हालांकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि भारतीय बल्लेबाज एंडरसन और फिन के खिलाफ कैसी शुरुआत करते हैं। साथ ही ट्रॉट और रूट, भारतीय गेंदबाज भुवनेश्वर, उमेश, अश्विन और जडेजा के विरुद्ध कैसा खेलते हैं। यह भारतीय प्रशंसकों के लिए एक दावत जैसी होने वाली है और अगर मौसम इजाजत दे तो मैं बेसब्र हूं, यह सुनने के लिए कि अंपायर कहे, प्ले। (पीएमजी)

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.