लंदन। भारत-वेस्टइंडीज के बीच खेला गया आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का छठा मुकाबला काफी जबरदस्त रहा। पहले तो भारतीय गेंदबाजों ने जलवा दिखाया, फिर बल्लेबाजों ने कैरिबियाई गेंदबाजों की खूब धुनाई की। इसके बावजूद इस मुकाबले में ऐसे कई दिलचस्प मौके आए, जिसपर लोगों ने खूब मजे किए। चाहे वो गेल का जल्दी आउट होना हो या फिर सुरेश रैना का मजेदार थ्रो हो।

पढ़ें : कोहली के 100वें वनडे पर धौनी ने क्या लिया बड़ा फैसला

आइए, हम आपको बताते हैं, मैच के पांच सबसे रोचक पल :

1. गेल का स्लिप में शानदार कैच :

टीम इंडिया को उस वक्त बड़ी राहत मिली, जब 5वें ओवर की आखिरी गेंद पर वेस्टइंडीज के सबसे अधिक खतरनाक बल्लेबाज क्रिस गेल आउट हो गए। भुवनेश्वर कुमार की उस जबरदस्त गेंद पर गेल चूक गए और स्लिप में खड़े आर. अश्विन को कैच थमा बैठे। अश्विन ने भी कोई गलती नहीं की और हवा में छलांग लगाते हुए शानदार कैच लपक लिया। गेल सिर्फ 21 रन ही बना सके। उनके आउट होते ही भारतीय प्रशंसकों में खुशी की लहर दौड़ गई, क्योंकि वे अच्छी तरह जानते थे कि गेल जबतक क्रीज पर हैं, तबतक टीम इंडिया की जीत सुनिश्चित नहीं कही जा सकती।

जानिए, जीत के बाद धौनी और जडेजा का क्या है कहना

2. जब सुरेश रैना का थ्रो इशांत के हिप पर लगा :

मैच के 39वें ओवर की चौथी गेंद पर किरोन पोलार्ड ने कवर में एक शॉट लगाया और रन लेने के लिए दौड़ पड़े। सुरेश रैना ने फूर्ति दिखाते हुए गेंद को उठाकर अपने पैरों के बीच से विकेट की तरफ देखे बिना ही थ्रो कर दिया, लेकिन थ्रो की लाइन में उनसे कुछ कदम की दूरी पर इशांत शर्मा खड़े थे। गेंद सीधे इशांत के हिप पर लगी और वे वहीं बैठ गए। इस घटना के बाद सुरेश रैना अपनी हंसी पर नियंत्रण नहीं रख सके और ठहाके लगाने लगे। जब दर्शकों ने इसे बिग स्क्रीन पर देखा तो वे भी अपनी हंसी नहीं रोक पाए।

जानिए टीम इंडिया की जीत के तीन बड़े कारण

3. धौनी की अंपायर के फैसले को चुनौती :

22वें ओवर की आखिरी गेंद रवींद्र जडेजा ने मार्लेन सैमुअल्स को डाली, जो सीधे सैमुअल्स के पैड से टकराई और टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने पगबाधा की जोरदार अपील की, लेकिन पाकिस्तानी अंपायर अलीम डार ने अपील को खारिज कर दिया। धौनी और जडेजा पूरी तरह से आश्वस्त थे, इसलिए उन्होंने डीआरएस का सहारा लिया, जिसमें सैमुअल्स को आउट करार दिया गया।

चैंपियंस ट्रॉफी की और मजेदार खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

4. डैरेन सैमी का कड़ा प्रहार :

टीम इंडिया के खिलाफ वेस्टइंडीज का स्कोर 48 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 198 रन था, तभी डैरेन सैमी ने अचानक गियर बदला और अंतिम दो ओवरों में ताबड़तोड़ 35 रन ठोक दिए। 49वें ओवर में उन्होंने इशांत शर्मा की गेंदों पर 2 चौके और 2 छक्कों की मदद से 21 रन बनाए, जबकि 50वें ओवर में रवींद्र जडेजा की गेंदों पर 2 चौके और 1 छक्के की मदद से 14 रन बनाए। सैमी 35 गेंदों में 56 रन बनाकर नाबाद रहे।

पढ़ें : घमासान से पहले ही भारत ने पाकिस्तान को दिया मुंहतोड़ जवाब

5. धवन को जीवनदान :

टीम इंडिया के प्रशंसकों की सांसें उस वक्त अटक गई, जब 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर शिखर धवन का एक आसान सा कैच उठा, लेकिन तुरंत बड़ी राहत मिल गई, क्योंकि फाइन लेग में केमार रोच ने उनका कैच टपका दिया। वह ओवर ड्वेन ब्रावो कर रहे थे, जबकि धवन सिर्फ 41 रन पर थे। उस जीवनदान की बदौलत धवन ने कैरिबियाई गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए नाबाद 102 रन बनाए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप