Move to Jagran APP

युजवेंद्र चहल ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड, नहीं बनाना चाहेगा कोई भी खिलाड़ी

टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने एक ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया, जिसे कोई भी खिलाड़ी कभी नहीं बनाना चाहेगा।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 22 Feb 2018 12:10 PM (IST)Updated: Thu, 22 Feb 2018 05:52 PM (IST)
युजवेंद्र चहल ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड, नहीं बनाना चाहेगा कोई भी खिलाड़ी
युजवेंद्र चहल ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड, नहीं बनाना चाहेगा कोई भी खिलाड़ी

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। सेंचुरियन में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 6 विकेट से मात दे दी। इस मैच को जीतकर दक्षिण अफ्रीका की टीम ने सीरीज में एक-एक की बराबरी कर ली। सेंचुरियन में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 188 रन बनाए थे। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 18.4 ओवर में ही 189 रन बनाकर दूसरा T20 मैच जीत लिया। इस मुकाबले में टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने एक ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया, जिसे कोई भी खिलाड़ी कभी नहीं बनाना चाहेगा।

loksabha election banner

चहल ने बनाया ये शर्मनाक रिकॉर्ड

सेंचुरियन में खेले गए इस मैच में युजवेंद्र चहल ने भारत की तरफ से टी-20 मुकाबले में सबसे ज़्यादा रन देने का रिकॉर्ड बनाया है। दूसरे टी 20 मैच में चहल ने 4 ओवर में 16 रन प्रति ओवर की इकॉनमी से रन लुटाए। चहल ने 4.4 ओवर में 64 रन दिए। इतनी ही नहीं द. अफ्रीकी बल्लेबाज़ों ने चहल की खूब धुनाई की। इस मैच में उनकी गेंदों पर चौकों से ज्यादा छक्कों की बरसात हुई। चहल की गेंदों पर इस मुकाबले 7 छक्के और 2 चौके लगे खास बात ये रही की इतने रन लुटाकर भी वो कोई विकेट भी नहीं ले सके। 4 ओवर में 64 रन लुटाकर वो अब भारत की तरफ से टी 20 मैच में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं। चहल से पहले ये रिकॉर्ड जोगिंदर शर्मा के नाम था। जोगिंदर शर्मा ने 2007 चार ओवर में 57 रन लुटाए थे।

यह भी पढ़ें: हार के बाद विराट कोहली ने बताया मैच का टर्निंग प्वॉइंट, क्लासेन और डुमिनी की भी की तारीफ

क्लासेन और डुमिनी ने की कुटाई

दक्षिण अफ्रीका ने 38 रन पर दो विकेट गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद डुमिनी और क्लासेन ने भारतीय गेंदबाजों खासकर वनडे सीरीज के हीरो युजवेंद्र चहल की जमकर कुटाई की। क्लासेन ने सात और डुमिनी ने तीन छक्के मारे। दोनों पारी के 13वें ओवर में युजवेंद्र पर 23 रन हासिल किए। यह भारतीय गेंदबाज चार ओवर में 64 रन खर्च करके सबसे महंगा गेंदबाज बना। धौनी ने 16वें ओवर में डुमिनी की स्टंपिंग छोड़ी तो चहल ने अपने ही ओवर में बेहरदीन का कैच भी छोड़ा।  

यह भी पढ़ें: Video: दूसरे टी20 में मनीष पांडे पर भड़के धौनी, गुस्से में दे दी गाली

चहल ने बनाया सबसे ज्यादा छक्के खाने का रिकॉर्ड

द. अफ्रीकी बल्लेबाजों ने चहल की गेंदों की जमकर पिटाई की और उनके चार ओवरों में 7 छक्के लगाए गए। चहल की गेंदों पर हेनरिक क्लासेन ने 5 और जेपी डुमिनी तथा फरहान बेहारदीन ने 1-1 छक्के लगाए। इसी के साथ किसी अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में सबसे ज्यादा छक्के खाने वाले भारतीय गेंदबाज के रिकॉर्ड के मामले में चहल ने रवींद्र जडेजा को पीछे छोड़ दिया। जडेजा की गेंदों पर ऑस्ट्रेलिया ने 2009 में 6 छक्के लगाए थे।

सबसे अच्छे भी चहल, सबसे खराब भी चहल

सेंचुरियन में 6 ओवर में 64 रन देकर युजवेंद्र चहल भले ही टी 20 में भारत की तरफ से सबसे महंगे गेंदबाज़ बन गए हों, लेकिन वो इस फॉर्मेट में भारत के सबसे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज भी हैं। चहल ने 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ बेंगलुरू में खेले गए मैच में 25 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए थे। ये टी 20 क्रिकेट में भारत की तरफ से किसी भी गेंदबाज़ का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.