Move to Jagran APP

यूसुफ पठान ने एक मैच में जमा दिए दो शतक, लेकिन फिर फंस गए विवाद में

इस मैच में एक समय ऐसा भी आया जब यूसुफ पठान ने अपना आपा खो दिया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 10 Oct 2017 02:09 PM (IST)Updated: Wed, 11 Oct 2017 10:25 AM (IST)
यूसुफ पठान ने एक मैच में जमा दिए दो शतक, लेकिन फिर फंस गए विवाद में
यूसुफ पठान ने एक मैच में जमा दिए दो शतक, लेकिन फिर फंस गए विवाद में

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम से बाहर चल रहे ऑलराउंडर इरफान पठान के बड़े भाई यूसुफ पठान ने रणजी ट्रॉफी में दो पारियों में लगातार दो शतक लगा दिया। बड़ौदा के लिए खेलते हुए यूसुफ ने रणजी ट्रॉफ टूर्नामेंट के ग्रुप सी के मुकाबले में मध्य प्रदेश के खिलाफ दो-दो सेंचुरी ठोकी। लेकिन, इस शानदार प्रदर्शन के बावजूद भी वो अपनी टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे।

loksabha election banner

इरफान ने भी दिखाए हाथ

इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले गए इस मैच में यूसुफ ने पहली पारी में 111 रन तो दूसरी पारी में 136 रन की दमदारी पारियां खेली और शतक जमाए। लेकिन उनकी ये शानदार पारियां भी उनकी टीम को 8 विकेट की हार से नहीं बचा पाईं। इस मुकाबले की पहली पारी में इरफान पठान ने भी बल्लेबाज़ी में अपना जलवा दिखाते हुए 80 रन की पारी खेली थी।

8 विकेट से हारा बड़ौदा

इस मुकाबले में मध्य प्रदेश ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए पहली पारी में 8 विकेट खोकर 551 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। इसके जबाव में बड़ौदा की टीम फॉलोऑन नहीं बचा सकी और पहली पारी में 302 पर ऑल आउट हो गई। दूसरी पारी में भी बड़ौदा की पूरी टीम  318 रन पर ही सिमट गई। हालांकि दूसरी पारी में भी यूसुफ ने शतक जमाते हुए 136 रन की पारी खेली। 

ऐसा करने वाले छठे बल्लेबाज़ बनें यूसुफ

बड़ौदा की ओर से दोनों पारियों में शतक लगाने के मामले में यूसुफ पठान छठे बल्लेबाज बन गए। यूसुफ ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोनों पारियों में शतक लगाने का कमाल दूसरी बार किया है। इससे पहले उन्होंने 2010 में दलीप ट्रॉफी की एक पारी में शतक तो दूसरी में दोहरा शतक जड़ने का कारनामा किया था।

इस मामले में तीसरे नंबर पर आए यूसुफ 

इस मैच की दोनों पारियों में यूसुफ ने कुल मिलाकर 13 छक्के लगाए। पहली पारी में यूसुफ के बल्ले से 6 तो दूसरी पारी में 7 छक्के निकले। इसके साथ ही यूसुफ रणजी ट्रॉफी मैच में किसी बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर आ गए। 1984-85 सीजन में रवि शास्त्री ने अपने दोहरे शतकीय पारी के दौरान 13 छक्के लगाए थे। ऋषभ पंत (21) और इशान किशन (14) दोनों बाएं हाथ के बल्लेबाजों ने दिल्ली और झारखंड के लिए ये छक्के लगाए। 1990-91 सीजन में हिमाचल प्रदेश के शक्ति सिंह ने भी हरियाणा के खिलाफ मैच में 14 छक्के लगाए थे। 

कूल-कूल दिखने वाले यूसुफ ने खोया आपा

इस मैच में एक समय ऐसा भी आया जब दो शतक जमाने वाले यूसुफ पठान ने अपना आपा खो दिया। बड़ौदा की पहली पारी के दौरान तीसरे दिन दोनों भाई यूसुफ और कप्तान इरफान पठान बल्लेबाजी कर रहे थे। तभी मध्य प्रदेश के स्पिनर मिहिर हिरवानी जो कि पूर्व भारतीय स्पिन गेंदबाज़ नरेंद्र हिरवानी के बेटे हैं। उनसे युसुफ की कुछ बहस हो गई। यूसुफ हिरवानी की गेंद पर रन लेने के लिए दौड़ रहे थे और उन्हें लगा कि हिरवानी उनका रास्ता रोकने की कोशिश कर रहे हैं। इस पर यूसुफ ने हिरवानी को कुछ कहा और इसके बाद हिरवानी ने भी यूसुफ को जवाब दिया तो दोनों के बीच तीखी नोंक-झोंक शुरू हो गई। मामला गर्माते देख अंपायरों, मध्य प्रदेश के कप्तान देवेंद्र बुंदेला और इरफान पठान ने दोनों खिलाड़ियों को एक-दूसरे से दूर कर मामले को शांत करवाया और खेल एक बार फिर से शुरू हुआ।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.