नई दिल्ली, जेएनएन। Pakistan vs Sri lanka T20I: पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के पहले मुकाबले में मेजबान टीम पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद हसनेन(Mohammad Hasnain) ने शनिवार को खेले गए पहले टी20 इंटरनेशल मैच में हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया है, लेकिन उनकी इस बड़ी उपलब्धि को किसी ने नोटिस नहीं किया। 

दरअसल, मोहम्मद हसनेन T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे कम उम्र में हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पहले गेंद बन गए हैं। अपना दूसरा ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलते हुए मोहम्मद हसनेन ने ये कमाल किया है। मोहम्मद हसनेन की उम्र अभी 19 साल है। इससे पहले अफगानिस्तान के युवा गेंदबाज राशिद खान ने क्रिकेट के इस फॉर्मेट में सबसे कम उम्र में हैट्रिक ली थी। आयरलैंड के खिलाफ राशिद खान ने देहरादून में 4 गेंदों में 4 विकेट चटकाए थे।

इसलिए नहीं किया नोटिस

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद हसनेन ने श्रीलंकाई पारी के 17वें ओवर की आखिरी गेंद पर भनुका राजपक्सा को LBW आउट किया। इसके बाद ओवर समाप्त हो गया तो किसी ओर गेंदबाज ने गेंदबाजी की। वहीं, पारी का 19वां और अपना आखिरी ओवर लेकर आए मोहम्मद हसनेन ने पहली गेंद पर श्रीलंकाई कप्तान दसुन शनाका को पवेलियन भेज दिया। 

ओवर की दूसरी गेंद पर मोहम्मद हसनेन ने शेहान जयसूर्या को भी चलता किया और उनकी हैट्रिक पूरी हो गई, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया। यहां तक कि खुद मोहम्मद हसनेन को इस बात का इल्म नहीं था। वहीं, कॉमेंट्री कर रहे पाकिस्तान टीम के पूर्व गेंदबाज वसीम अकरम ने भी इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया। सभी खिलाड़ियों ने हसनेन को विकेट लेने की बधाई दी, लेकिन हैट्रिक पर किसी का गौर नहीं गया। हालांकि, बाद में इस पर खूब चर्चा हुई। 

9वें खिलाड़ी बने हसनेन

अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले मोहम्मद हसनेन दुनिया के 9वें और पाकिस्तान के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। मोहम्मद हसनेन से पहले फहीम अशरफ ने पाकिस्तान के लिए साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ हैट्रिक ली थी। बता दें कि श्रीलंकाई तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा क्रिकेट के इस फॉर्मेट में अकेले दो बार हैट्रिक ले चुके हैं। 

साल की पांचवी अंतरराष्ट्रीय हैट्रिक

हसनेन की ये हैट्रिक साल की पांचवी अंतरराष्ट्रीय हैट्रिक है। मोहम्मद हसनेन से पहले मोहम्मद शमी, ट्रेंट बोल्ट, लसिथ मलिंगा और जसप्रीत बुमराह ये कमाल कर चुके हैं। शमी और बोल्ट ने वनडे वर्ल्ड कप में हैट्रिक ली थी, जबकि मलिगा ने टी20 और बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक अपने नाम की है।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस