Move to Jagran APP

Year Ender 2021: भारत ने इंग्लैंड में जीते दो टेस्ट मैच, विराट कोहली की टीम ने दिखाया दम

Year Ender 2021 भारतीय टीम ने इस साल आस्ट्रेलिया के अलावा इंग्लैंड की सरजमीं पर भी शानदार प्रदर्शन किया और टीम ने इंग्लैंड की सरजमीं पर विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार दो टेस्ट मैच जीते। ये अपने आप में किसी सीरीज जीत से कम नहीं हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 21 Dec 2021 03:19 PM (IST)Updated: Tue, 21 Dec 2021 03:19 PM (IST)
Year Ender 2021: भारत ने इंग्लैंड में जीते दो टेस्ट मैच, विराट कोहली की टीम ने दिखाया दम
भारत ने इंग्लैंड में दो टेस्ट मैच जीते (फोटो आइसीसी)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Year Ender 2021: भारतीय टीम ने साल 2021 में ज्यादा इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेली। हालांकि, भारत ने जितनी भी द्विपक्षीय सीरीज खेलीं, उनमें अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन टीम आइसीसी इवेंट में एक बार फिर से फेल हो गई। यहां हम भारत की इंग्लैंड में खेली गई टेस्ट सीरीज की बात करें, जिसमें भारत ने सीरीज को लगभग अपने नाम कर लिया है। हालांकि, सीरीज का एक मुकाबला अगले साल खेला जाएगा।

loksabha election banner

दरअसल, भारत ने इंग्लैंड की सरजमीं पर इस साल अगस्त-सितंबर में पांच मैचों की सीरीज खेली, जिसमें से आखिरी मैच कोरोना के कारण स्थगित करना पड़ा। हालांकि, इस मुकाबले के लिए इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ से वाकओवर मांगा था, लेकिन बीसीसीआइ ने आखिरी मैच अगले साल खेलने की इच्छा जाहिर की थी, जिसे बाद में इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड यानी ईसीबी ने स्वीकार कर लिया था।

अब बात करते हैं कि इस सीरीज का नतीजा क्या रहा और भारत ने कैसे इतिहास रचा। दरअसल, अब तक इस सीरीज के चार मुकाबले खेले जा चुके हैं और भारत ने पहला मैच ड्रा कराने में सफलता हासिल की थी और दूसरा मैच 151 रन से जीता था, लेकिन तीसरे मैच में टीम इंडिया को पारी और 76 रन से करारी हार झेलनी पड़ी थी। वहीं, सीरीज का चौथा मैच भारत ने 157 रन के अंतर से जीता था।

भारतीय टीम ने साल 2021 से पहले सिर्फ दो बार टेस्ट सीरीज इंग्लैंड में जीती है और एक बार दो टेस्ट मैच जीते हैं और ये दूसरी बार है, जब टीम इंडिया ने ऐसा किया है। पटौदी ट्राफी में भारत 2-1 से बढ़त बनाए हुए हैं। माना जाए तो ये एक तरह से जीत ही है, क्योंकि एक मुकाबला सीरीज का बाकी है और अगर उस मुकाबले में जीत मिल जाती है तो टीम 3-1 से सीरीज जीत जाएगी, जबकि मुकाबला ड्रा होने पर टीम इंडिया 2-1 से सीरीज जीतेगी। वहीं, अगर मुकाबला हारती है तो सीरीज 2-2 से बराबर होगी।

भारतीय टीम ने इंग्लैंड में सीरीज बराबर कराई हुई है, लेकिन उसमें भी भारतीय टीम एक ही मैच जीत पाई थी। वहीं, इस साल विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने दो मैच जीते हैं। ये अपने आप में इतिहास है। हालांकि, इंग्लैंड की टीम ने भारत में कई बार दो मैच जीते हैं और सीरीज भी जीती है, लेकिन भारतीय टीम कभी भी इंग्लैंड की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.