Move to Jagran APP

Year Ender 2019: इन '30 मिनटों' को छोड़कर टीम इंडिया ने दुनियाभर में मचाया तहलका

Year Ender 2019 Team India भारतीय टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ये साल काफी शानदार गया लेकिन 30 मिनट के खेल से लाखों दिलों को तोड़ दिया।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 27 Dec 2019 05:22 PM (IST)Updated: Fri, 27 Dec 2019 09:43 PM (IST)
Year Ender 2019: इन '30 मिनटों' को छोड़कर टीम इंडिया ने दुनियाभर में मचाया तहलका
Year Ender 2019: इन '30 मिनटों' को छोड़कर टीम इंडिया ने दुनियाभर में मचाया तहलका

नई दिल्ली, विकाश गौड़। Year Ender 2019 Team India: भारतीय टीम और उसके खिलाड़ियों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में साल 2019 काफी शानदार गया। साल के आखिर में अगर किसी को इस साल भारतीय क्रिकेट पर मलाल रहा है तो वे सिर्फ 30 मिनट का खेल रहा है, जिसमें टीम इंडिया ने अच्छा नहीं किया और न ही टीम मैनेजमेंट अच्छे फैसले ले सका।

loksabha election banner

आज हम साल के आखिरी दिनों में आपको इस बारे में बता रहे हैं कि इस साल भारतीय टीम ने क्या कुछ उपलब्धियां हासिल की हैं। अगर आप भारतीय क्रिकेट के फैन हैं तो आप टीम के सालभर के प्रदर्शन से खुश होंगे, लेकिन एक मौका ऐसा भी रहा है, जिसका सभी को मलाल है। भारतीय क्रिकेट टीम के इस साल के इतिहास में अगर कुछ बुरा दौर आया है तो वो सिर्फ 30 मिनट का था।

कौन से हैं वो 30 मिनट, जानिए

दरअसल, भारतीय टीम ने इस साल कुल 52 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले। इन 52 मुकाबलों में से टीम इंडिया ने 35 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में जीत हासिल की। भारत ने इस साल 7 टेस्ट, 16 वनडे और 9 टी20 इंटरनेशनल मैच जीते। इसके अलावा 14 सीरीज इस दौरान भारतीय टीम ने खेलीं, जिसमें 10 जीतीं, 2 हारीं और एक ड्रॉ खेली गई। इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि टीम इंडिया का ये साल दमदार रहा है।

हालांकि, इंग्लैंड और वेल्स में खेले गए क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में भारत को हार का सामना करना पड़ा, जो बड़ा दुखद रहा। इस दौरान भारतीय बल्लेबाजों ने केवल 30 मिनट का खराब खेल खेला, जिसमें रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल का विकेट गिरा। इसके बाद टीम संभल नहीं पाई थी। हालांकि, रवींद्र जडेजा और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने मैच को काफी करीबी कर दिया था, लेकिन भारत को हार मिली थी।

वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारतीय टीम के कुछ बल्लेबाजों द्वारा करीब 30 मिनट खेले गए इस खराब खेल को हर कोई खिलाड़ी और क्रिकेट फैंस अपने जहन से निकलना चाहेगा। यही वो 30 मिनट रहे, जिने भारतीय क्रिकेट टीम के लाखों-करोड़ों दिलों को तोड़ दिया था। खुद भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री, कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा और तमाम क्रिकेटर इस बात को कबूल कर चुके हैं कि उन 30 मिनटों और वर्ल्ड कप हारने का हमें मलाल है। 

आपको जानकर हैरानी होगी कि भारतीय टीम ही इस साल की एकमात्र टीम है जिसके गेंदबाजों ने तीनों फॉर्मेट में हैट्रिक अपने नाम की है। वर्ल्ड कप 2019 में मोहम्मद शमी ने, टेस्ट क्रिकेट में जसप्रीत बुमराह ने, टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दीपक चाहर और वनडे क्रिकेट में फिर से कुलदीप यादव ने हैट्रिक अपने नाम की। इसके अलावा लगातार चार टेस्ट मैच पारी और रनों के अंतर से भी भारतीय टीम ने जीते हैं। वहीं, लगातार 10 टेस्ट सीरीज अपनी सरजमीं पर जीतने का रिकॉर्ड भी टीम इंडिया ने बनाया है।

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का 2019 का ईयर रिपोर्ट

टेस्ट क्रिकेट में भारत

भारत ने 3 टेस्ट सीरीज खेलीं और तीनों की सीरीजों में भारत को जीत मिली

इस दौरान खेले 8 टेस्ट मैचों में से भारत ने लगाकार 7 टेस्ट जीते और 1 ड्रॉ रहा

वनडे क्रिकेट में भारत

वर्ल्ड कप से अलग भारत ने 5 वनडे सीरीज खेलीं, जिसमें 4 सीरीजों में भारत को जीत मिली

इस दौरान भारत ने कुल 28 वनडे मैच खेले, जिनमें 19 मुकाबले जीते, 8 हारे और 1 बेनतीजा रहा

T20I क्रिकेट में टीम इंडिया

भारत ने इस साल 6 टी20 सीरीज खेलीं, जिसमें से 3 जीतीं, 2 हारीं और एक ड्रॉ रही

इस साल भारत ने विराट और रोहित की कप्तानी में कुल 16 मैच खेले, 9 जीते और 7 हारे

ये भी पढ़ेंः Year Ender 2019: रोहित शर्मा ने सालभर की गेंदबाजी की धुनाई, बनाए ढेरों बेजोड़ वर्ल्ड रिकॉर्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.