Move to Jagran APP

Year Ender 2019: इंग्लैंड ने पहली बार जीता वर्ल्ड कप, ऐसा था महामुकाबले का रोमांच

Year Ender 2019 इंग्लैंड की टीम के लिए साल 2019 काफी खास रहा क्योंकि क्रिकेट को जन्म देने वाले देश ने पहली बार विश्व कप अपने नाम किया था।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 24 Dec 2019 05:32 PM (IST)Updated: Tue, 24 Dec 2019 05:32 PM (IST)
Year Ender 2019: इंग्लैंड ने पहली बार जीता वर्ल्ड कप, ऐसा था महामुकाबले का रोमांच
Year Ender 2019: इंग्लैंड ने पहली बार जीता वर्ल्ड कप, ऐसा था महामुकाबले का रोमांच

नई दिल्ली, विकाश गौड़। Year Ender 2019 ICC Cricket World Cup: जिस देश ने क्रिकेट जैसे खेल को जन्म दिया, उसी देश को क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने में 4 दशक लग गए। कई मौकों पर इंग्लैंड की टीम वर्ल्ड कप के खिताब के करीब पहुंची, लेकिन कप हाथ से हर बार फिसलता चला गया, लेकिन साल 2019 हर प्रकार से इंग्लैंड की टीम पर मेहरबान था। यही वो साल रहा, जिसमें इंग्लैंड की टीम का वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने का सपना साकार हो पाया।

loksabha election banner

वर्ल्ड कप का 12वां संस्करण इंग्लैंड और वेल्स में खेला गया। ऐसे में अपनी मेजबानी में इंग्लैंड की टीम के पास वर्ल्ड कप जीतने का अच्छा मौका था, क्योंकि वहां के क्रिकेटर हर एक मैदान, हर परिस्थिति और दर्शकों को भलीभांति जानते थे। इंग्लैंड की टीम को इसमें मदद मिली और टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया। यहां तक लंदन के ऐतिहासिक मैदान लॉर्ड्स में इंग्लैंड की टीम ने अपने क्रिकेट इतिहास का सुनहरा दिन भी देख जब टीम को खिताबी जीत मिली।

विवादों में भी रहा वर्ल्ड कप

खराब अंपायरिंग और बारिश के कारण आइसीसी का सबसे बड़ा टूर्नामेंट विवादों में भी रहा। वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में भी दो बड़े विवाद देखे गए। इसमें एक अंपायर का फैसला था और दूसरा सुपर ओवर वाला नियम। दरअसल, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच 14 जुलाई 2019 को वर्ल्ड कप का फाइनल खेला गया, जो काफी रोमांचक रहा। वर्ल्ड कप के 12वें सीजन का फाइनल एकदम फाइनल की तरह हुआ, जिसकी दर्शक उम्मीद करते हैं।

इस महामुकाबले में न्यूजीलैंड टीम के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इस तरह न्यूजीलैंड की टीम ने 8 विकेट के नुकसान पर 50 ओवर में 241 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से हेनरी निकोलस ने 55 रन, टॉम लाथम ने 47 रन, कप्तान केन विलियमसन ने 30 रन, जेम्स नीशम और मार्टिन गप्टिल ने 19-19 रन की पारी खेली। वहीं, इंग्लैंड की ओर से क्रिस वोक्स और लियाम प्लंकेट ने 3-3 विकेट हासिल किए।

टाई हो गया वर्ल्ड कप का महामुकाबला

उधर, 242 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 50 ओवर खेलकर सभी विकेट खोकर 241 रन ही बना सकी। इस तरह मैच टाई हो गया। बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड की टीम के लिए नाबाद 84 रन की पारी खेली। वहीं, जोस बटलर 59 रन बनाकर आउट हुए, जबकि जोनी बेयरेस्टो ने 36 रन बनाए। कीवी टीम की ओर से लॉकी फर्ग्यूसन और जेम्स नीशम को 3-3 सफलताएं मिलीं। वहीं, एक-एक विकेट मैट हेनरी और कोलिन डिग्रैंडहोम के खाते में गया।

वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला टाई हो गया। ऐसे में नतीजा सुपरओवर के लिए मुल्तबी हो गया। सुपरओवर में इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स और जोस बटलर बल्लेबाजी के लिए और दोनों ने ट्रेंट बोल्ट की 6 गेंदों में बिना विकेट खोए 15 रन बनाए, जिसमें पहली गेंद पर स्टोक्स ने 3 रन लिए, दूसरी गेंद बटलर ने 1 रन लिया, तीसरी गेंद पर स्टोक्स ने चौका जड़ा, चौथी गेंद पर स्टोक्स ने 1 रन लिया, पांचवीं गेंद पर बटलर ने 2 रन और आखिरी गेंद पर चौका जड़ा।

न्यूजीलैंड के साथ नहीं था भाग्य

6 गेंदों में 16 रन के लक्ष्य का पीछा करने के लिए कीवी टीम ने मार्टिन गप्टिल और जेम्स नीशम को भेजा। जोफ्रा आर्चर की पहली गेंद वाइड हो गई। इस तरह न्यूजीलैंड को एक रन मिल गया। इसके बाद पहली गेंद पर नीशम ने 2 रन लिए, दूसरी गेंद पर नीशम ने छक्का जड़ा, तीसरी गेंद पर फिर 2 रन लिए, चौथी गेंद पर फिर से नीशम ने 2 रन लिए, पांचवीं गेंद पर 1 रन लेकर नीशम ने स्ट्राइक मार्टिन गप्टिल को दे दी, जिनका ये वर्ल्ड कप सबसे खराब गुजरा था।

जोफ्रा आर्चर की आखिरी गेंद थी और न्यूजीलैंड को वर्ल्ड कप की चमचमाती ट्रॉफी हासिल करने के लिए एक गेंद पर 2 रन बनाने थे। मार्टिन गप्टिल के पास मौका था कि वे अपने सारे गुनाह एक शॉट लगाकर माफ करा लें। लगभग आधा काम उन्होंने कर भी दिया जब गेंद उन्होंने मिड विकेट पर खेली और एक रन पूरा किया, लेकिन दूसरे रन के लिए पहुंचने से पहले जेसन रॉय ने विकेटकीपर जोस बटलर को गेंद थमा दी और बटलर ने गप्टिल को रन आउट कर दिया।

सुपर ओवर भी हो गया टाई

इस तरह इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच ये सुपर ओवर भी टाई हो गया। हालांकि, इस दौरान इंग्लैंड की टीम को विजेता घोषित कर दिया गया, क्योंकि आइसीसी के नियमों के अनुसार इंग्लैंड की टीम फाइनल मुकाबला जीत चुकी थी। दरअसल, आइसीसी का नियम ये था कि अगर सेमीफाइनल या फाइनल मैच टाई होता है, तो मुकाबले का नतीजा सुपरओवर में निकलेगा। अगर सुपरओवर टाई होता है तो फिर नतीजा एक अलग नियम से निकलेगा।

सुपरओवर टाई होने के बाद आइसीसी के पूर्व निर्धारित नियम के अनुसार उस टीम को विजेता घोषित कर दिया गया, जिसने मैच में ज्यादा बाउंड्री लगाई थीं। इस मामले में इंग्लैंड की टीम आगे रही, जिसने 22 चौके-छक्के लगाए। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ 15 चौके-छक्के लगा पाई थी। हालांकि, आइसीसी के इस नियम और 50वें ओवर के एक ओवर थ्रो पर दिए गए इंग्लैंड की टीम को 5 रन विवादों में रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.