Move to Jagran APP

World Cup: विश्व कप में युवराज जैसा कमाल कोई भारतीय नहीं कर पाया है अब तक, वो भी गेंदबाजी में

World Cup युवी ने 2011 विश्व कप में कमाल की गेंदबाजी की थी और 15 विकेट लिए थे साथ ही 362 रन भी बनाए थे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 26 May 2019 06:35 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2019 09:13 PM (IST)
World Cup: विश्व कप में युवराज जैसा कमाल कोई भारतीय नहीं कर पाया है अब तक, वो भी गेंदबाजी में
World Cup: विश्व कप में युवराज जैसा कमाल कोई भारतीय नहीं कर पाया है अब तक, वो भी गेंदबाजी में

 नई दिल्ली, जेएनएन। World Cup 2019 भारतीय टीम तीसरी बार विश्व कप खिताब जीतने का सपना लेकर इंग्लैंड गई हुई है। इससे पहले टीम इंडिया दो विश्व कप खिताब जीत चुकी है। कपिल की कप्तानी में 1983 में इस सफर की शुरुआत हुई थी और इसके 28 वर्ष के बाद यानी वर्ष 2011 में महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में भारत ने अपनी ही धरती पर दूसरी बार ये कमाल किया था। 2011 विश्व कप में टीम इंडिया को खिताब दिलाने में युवराज सिंह ने बड़ी भूमिका निभाई थी। उन्होंने ना सिर्फ बल्लेबाजी बल्कि गेंदबाजी में भी कमाल किया था। अपने ऑलराउंड प्रदर्शन की वजह से वो मैन ऑफ द टूर्नामेंट भी बने थे।

loksabha election banner

युवी के नाम है ये कमाल का रिकॉर्ड

इस विश्व कप के दौरान युवराज सिंह ने गेंदबाजी में वो मुकाम हासिल किया था जो भारतीय टीम के दिग्गज से दिग्गज स्पिनर भी नहीं कर पाए। टीम इंडिया में हमेशा से ही एक से बढ़कर एक दिग्गज स्पिनर रहे हैं, लेकिन युवी जैसा कमाल कोई नहीं कर पाया। विश्व कप के इतिहास में युवराज सिंह ही एकमात्र भारतीय स्पिनर हैं जिन्होंने टीम इंडिया की तरफ से किसी मैच में पांच विकेट लेने का गौरव हासिल किया था। युवी ने ना तो पहले और ना ही उनके बाद कोई स्पिनर ये कमाल कर पाया है। यानी युवी विश्व कप के एक मैच में पांच विकेट लेने वाले एकमात्र भारतीय स्पिनर हैं। 

आयरलैंड के खिलाफ युवी ने किया था ये कमाल

वर्ष 2011 विश्व कप के लीग मैच में आयरलैंड के खिलाफ युवी ने बेंगलुरु में तूफानी गेंदबाजी की थी। इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। धौनी के इस फैसले को युवी ने सही साबित किया और आयरलैंड की टीम को 207 रन पर आउट करने में बड़ी भूमिका निभाई थी। इस मैच में युवराज ने 10 ओवर में 31 रन देकर 5 विकेट लिए थे। ये युवराज के वनडे करियर का गेंदबाजी में बेस्ट प्रदर्शन भी था। यही नहीं इस मैच में युवी ने नाबाद 50 रन की पारी भी खेली थी और टीम इंडिया को पांच विकेट से जीत मिली थी। युवराज सिंह को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था। युवी ने अपने वनडे करियर में खेले अब तक 304 मैचों में 111 विकेट लिए हैं। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.