नई दिल्ली, जेएनएन। World Cup 2019 विश्व कप के 44 वर्षों के इतिहास में ऐसे कई मौके आए हैं जब क्रिकेट टीमें कम स्कोर पर ऑल आउट हुई हैं, लेकिन विश्व कप में अब तक सबसे कम स्कोर पर ऑल आउट होने वाली टीम कनाडा है। कनाडा की टीम ने ये शर्मनाक रिकॉर्ड वर्ष 2003 विश्व कप के दौरान बनाया था। इस वर्ष विश्व कप में कुल 14 देशों ने हिस्सा लिया था और कनाडा को ग्रुप बी में रखा गया था। कनाडा की टीम ने ये शर्मनाक रिकॉर्ड श्रीलंका के खिलाफ बनाया था। 

सिर्फ 36 रन पर ऑल आउट हो गई थी कनाडा

वर्ष 2003 के विश्व कप टूर्नामेंट में पूल बी में मौजूद कनाडा का टीम का सामना ग्रुप मैच में श्रींलंका के साथ हुआ। इस मैच में श्रीलंका की टीम ने टॉस जीता था और पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। जो हैरिस की कप्तानी में पहले बल्लेबाजी करने उतरी कनाडा की टीम का श्रीलंका के गेंदबाजों ने बुरा हाल किया और पूरी की पूरी टीम सिर्फ 36 रन पर सिमट गई। ये विश्व कप के अब तक का सबसे न्यूनतम स्कोर साबित हुआ। इस मैच में कनाडा की तरफ से टीम के ओपनर बल्लेबाज डेसमंड चुमने ने 9 रन व कप्तान हैरिस ने भी 9 रन से सबसे अच्छी पारी खेली थी। टीम के पांच बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए थे और एक बल्लेबाज शून्य पर नाबाद पवेलियन लौटा था। इस मैच में टीम के बल्लेबाजों ने कुल 31 रन बनाए थे जबकि पांच रन अतिरिक्त थे। श्रीलंका की तरफ से चमिंडा वास ने तीन, प्रभात निशांका ने चार, मुथैया मुरलीधरन ने एक जबकि दिलहारा फर्नान्डो ने दो विकेट लिए थे। 

श्रीलंका को जीत के लिए सिर्फ 37 रन का लक्ष्य मिला था जिसे इस टीम ने 4.4 ओवर में नौ विकेट शेष रहते हासिल कर लिया था। श्रीलंका ने 4.4 ओवर में एक विकेट पर 37 रन बनाए थे। इस मैच में मार्वन अट्टापट्टू 24 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं कुमार संगकारा चार रन बनाकर नाबाद रहे। सनथ जयसूर्या नौ रन बनाकर नाबाद रहे थे। इस मैच में श्रीलंका के कप्तान सनथ जयसूर्या थे। 

ऑस्ट्रेलिया ने जीता था विश्व कप का खिताब

2003 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया ने खिताब अपने नाम किया था। फाइनल मैच में गांगुली की कप्तानी वाली टीम इंडिया को कंगारू टीम ने 125 रन से हरा दिया था। इस मैच में कंगारू टीम ने 50 ओवर में दो विकेट पर 359 रन बनाए थे और इसके जबाव में टीम इंडिया 39.1 ओवर में 234 रन पर ऑलआउट हो गई थी। इस मैच में रिकी पोंटिंग ने 121 गेंदों पर नाबाद 140 रन बनाए थे। वहीं भारत की तरफ से सहवाग ने 81 गेंदों पर 82 रन बनाए थे। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप