नई दिल्ली, जेएनएन। India vs Australia World Cup 2019 आइसीसी टूर्नामेंट यानी 12वें विश्व कप में एक बार फिर से भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन ने अपने बल्ले का जोर बेहद खतरनाक टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिखाया। धवन ने इस विश्व कप में अपना पहला शतक जड़ा और टीम इंडिया को मजबूत शुरुआत दिलाई। 

वनडे करियर का 17वां शतक 

आइसीसी टूर्नामेंट में धवन भारतीय टीम के लिए खूब रन बनाते हैं और शायद इसकी शुरुआत हो चुकी है। धवन का ये दूसरा विश्व कप है और उन्होंने अपने दूसरे मैच में ही दिखा दिया कि वो अपनी टीम के लिए कितने अहम है। मजबूत कंगारू टीम के खिलाफ धवन ने बेहतरीन पारी खेलते हुए 95 गेंदों पर अपना शतक लगाया। ये उनके वनडे करियर का 17वां शतक है। इससे पहले धवन ने इस मैच में कंगारू टीम के खिलाफ भारतीय टीम को मजबूत शुरुआत दिलाते हुए पहले विकेट के लिए 127 रन की मजबूत साझेदारी की। हालांकि धवन इस विश्व कप के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नहीं चले थे और वो सिर्फ 8 रन बनाकर आउट हो गए थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धवन ने वनडे क्रिकेट में अपना चौथा शतक लगाया। ओवल में शिखर धवन का ये तीसरा वनडे शतक रहा। इसके पहले ओवल में धवन ने इस पारी से पहले 102 और 125 रन की शतकीय पारी खेली थी।धवन ने इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 109 गेंदों पर 117 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में कुल 16 चौके लगाए। धवन को मिचेल स्टार्क ने अपनी गेंद पर नाथन लियोन के हाथों कैच आउट करवा दिया।  

शतक का जश्न मनाने के लिए धवन के करना पड़ा थोड़ा इंतजार

धवन को शतक पूरा करने के लिए एक रन की जरूरत थी। उन्होंने पहली पारी के 33 वें ओवर की चौथी गेंद पर एक रन ले लिया। रन लेने के दौरान विराट जिस तरफ जा रहे थे थ्रो पर गेंद विकेट मे जा लगी। कंगारू खिलाड़ियों ने विराट के आउट की अपील कर दी। फील्ड अंपायर ने तीसरे अंपायर की तरफ इशारा कर दिया। तब तक के लिए खेल रुका रहा। फिर जैसे ही थर्ड अंपायर ने विराट को नॉट आउट करार दिया धवन ने अपने शतक का जश्न मनाया। 

धवन ने जडेजा के बाद किया ये कमाल

भारत की तरफ से विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक सिर्फ एक ही बल्लेबाज ने शतक लगाया था। धवन अब भारत की तरफ से विश्व कप में कंगारू टीम के खिलाफ शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। अजय जडेजा ने वर्ष 1999 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार शतक लगाया था और नाबाद 100 रन की पारी खेली थी। 

आइसीसी टूर्नामेंट में धवन का छठा शतक

आइसीसी टूर्नामेंट में धवन का ये छठा शतक रहा। इस मामले में धवन से आगे सचिन व गांगुली हैं जिन्होंने आइसीसी के टूर्नामेंट यानी चैंपियंस ट्रॉफी व विश्व कप में 7-7 शतक लगाए हैं। धवन इस मामले में पोंटिंग और संगकारा की बराबरी पर आ गए हैं। 

Most 100s in ICC ODI tournaments (CT+WC)

-7 S Tendulkar/ S Ganguly

-6 R Ponting/ K Sangakkara/ S DHAWAN

विश्व कप में एशियाई बल्लेबाज के तौर पर सबसे बड़ा स्कोर

एशियाई बल्लेबाज के तौर पर धवन ने वनडे विश्व कप में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाया। उन्होंने डी सिल्वा का रिकॉर्ड तोड़ा। 

Highest Score by Asian Batsman vs Aus in WC

-Dhawan - 117 (2019)*

-De Silva - 107 (1996)

-Sangakkara - 104 (2015)

भारत की तरफ से विश्व कप में तीसरा शतक

धवन ने विश्व कप में अपना तीसरा शतक लगाया। भारत की तरफ से वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक सचिन ने लगाए हैं। उनके नाम पर कुल छह शतक हैं। 

Most 100s In World Cup (Indians)

-Sachin - 6

-Ganguly - 4

-Dhawan - 3*

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस