Move to Jagran APP

World Cup 2019: कम मत समझिए पाकिस्तान को, कर सकता है किसी भी टीम का पत्ता साफ !

World Cup 2019 पाकिस्तान की टीम को हल्के में लेना किसी भी टीम के लिए बड़ी गलती होगी। ये टीम किसी को भी हराने का दम रखती है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 22 May 2019 11:25 AM (IST)Updated: Wed, 22 May 2019 04:02 PM (IST)
World Cup 2019: कम मत समझिए पाकिस्तान को, कर सकता है किसी भी टीम का पत्ता साफ !
World Cup 2019: कम मत समझिए पाकिस्तान को, कर सकता है किसी भी टीम का पत्ता साफ !

नई दिल्ली। इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में पाकिस्तान टीम ने लगातार तीन वनडे जरूर हारे, लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात है कि उन्होंने दो बार 300 से ज्यादा रन बनाए और एक बार 300 से तीन रन कम। ऐसे में पाकिस्तान टीम 30 मई से शुरू हो रहे विश्व कप में आत्मविश्वास के साथ उतरेगी। पाकिस्तान टीम के दोनों पक्ष मजबूत हैं। यही वजह है कि क्रिकेट के जानकार उन्हें विश्व विजेता के दावेदारों से दूर नहीं रख रहे हैं। पाकिस्तान की टीम क्या कर सकती है यह उन्होंने 2017 में इंग्लैंड में हुई चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीतकर बताया था।

loksabha election banner

कम नहीं आंकना : एक समय था जब पाकिस्तान टीम का मजबूत पक्ष उसकी तेज गेंदबाजी थी, लेकिन फखर जमां, इमाम उल हक और बाबर आजम के शीर्ष क्रम संभालने के बाद पाकिस्तान की बल्लेबाजी बेहद मजबूत हो गई है। तेज गेंदबाजी में सोमवार को ही पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने मुहम्मद आमिर और वहाब रियाज, जबकि ऑलराउंडर में आसिफ अली को जगह दी है। ऐसे में उनका गेंदबाजी आक्रमण भी विश्व स्तरीय हुआ है। टीम में अगर कुछ कमी है तो वह उनका क्षेत्ररक्षण है, जो कतई विश्व स्तरीय नहीं है।

नंबर 1 : फखर जमां

2017 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाकर खिताब दिलाने वाले फखर जमां पाकिस्तान टीम के लिए बेहद अहम हैं। सलामी बल्लेबाज जमां 26 वनडे में 51 के औसत से रन बना चुके हैं। इतने छोटे करियर में उन्होंने वनडे में दोहरा शतक भी लगाया है।

नंबर 2 : इमाम उल हक

28 वनडे में 60 के औसत से रन बनाने वाले इमाम उल हक के नाम छह वनडे शतक हैं। इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में हक को चोट लग गई थी। पाकिस्तान चाहेगा कि जल्द से जल्द यह सलामी बल्लेबाज फिट हो जाए।

नंबर 3 : बाबर आजम

पाकिस्तानी प्रशंसकों के लिए बाबर आजम उनकी टीम के विराट कोहली हैं। बाबर ने 64 वनडे में 51.67 के औसत से रन बनाए हैं, जिसमें नौ शतक शामिल हैं। वह तीसरे नंबर पर उतरेंगे।

नंबर 4 : मुहम्मद हफीज

पूर्व कप्तान मुहम्मद हफीज अनुभवी खिलाडि़यों में से एक हैं। उन्होंने 210 वनडे में 11 शतक लगाए हैं और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के अलावा वह गेंदबाजी में भी योगदान देते हैं।

नंबर 5 : सरफराज अहमद (कप्तान)

मध्य क्रम में सरफराज सबसे अहम बल्लेबाज हैं। यह कप्तान विकेटकीपिंग भी करता है। उनकी कप्तानी में ही पाकिस्तान ने इंग्लैंड में चैंपियंस ट्रॉफी जीती है।

नंबर 6 : शोएब मलिक

पाकिस्तान के इस सबसे अनुभवी खिलाड़ी ने 284 वनडे में 7526 रन बनाए हैं। नौ शतक लगाने वाले शोएब विश्व कप में फिनिशर की भूमिका में होंगे। वह गेंदबाजी में भी योगदान देते हैं।

नंबर 7 : आसिफ अली

आसिफ के पास 16 वनडे का अनुभव है, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में उनके प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें विश्व कप टीम में शामिल किया गया। अली निचले क्रम में काफी उपयोगी हैं।

नंबर 8 : इमाद वसीम

पाकिस्तान के युवा ऑलराउंडर इमाद ने 46 वनडे में पांच अर्धशतक के साथ 39 विकेट चटकाए हैं। बायें हाथ के बल्लेबाज इमाद निचले क्रम में आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं।

नंबर 9 : हसन अली

तेज गेंदबाज हसन का गेंदबाजी औसत 26.56 का है। जो दिखाता है कि उन्होंने वनडे में जबरदस्त गेंदबाजी की है। हसन ने 49 वनडे में 80 विकेट लिए हैं और तीन बार पारी में पांच विकेट चटका चुके हैं। तेज गेंदबाजी आक्रमण में वह पाकिस्तान के मुख्य हथियार में से एक हैं।

नंबर 10 : मुहम्मद आमिर

बायें हाथ के तेज गेंदबाज मुहम्मद आमिर को विश्व कप टीम में शामिल नहीं करके पाकिस्तान ने सबको चौंका दिया था लेकिन सोमवार को उन्हें विश्व कप टीम में जगह मिल गई। आमिर ने 51 वनडे में 60 विकेट लिए हैं और वह अपनी तेजी से बल्लेबाजों को चकमा दे सकते हैं।

नंबर 11 : वहाब रियाज

बायें हाथ के एक और तेज गेंदबाज वहाब रियाज को भी सोमवार को विश्व कप टीम में जगह मिली है। वहाब ने 79 वनडे में 102 विकेट लिए हैं और 2015 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन को डाला गया उनका स्पेल आज भी याद किया जाता है। वह कुछ ऐसा ही इंग्लैंड में भी करना चाहेंगे।

नंबर 12 : हैरिस सोहेल

हैरिस सोहेल मध्य क्रम के बल्लेबाज और ऑलराउंडर हैं। 34 वनडे के अपने छोटे से करियर में सोहेल ने दो शतक लगाए हैं। सोहेल को मौका तभी मिलेगा जब शोएब या हफीज में से किसी एक को अंतिम-11 से बाहर किया जाएगा।

नंबर 13 : मुहम्मद हसनैन

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज से करियर का आगाज करने वाले युवा तेज गेंदबाज हसनैन को शानदार प्रदर्शन की वजह से विश्व कप टीम में जगह दी गई है। वह टीम में तीसरे बायें हाथ के तेज गेंदबाज हैं।

नंबर 14 : शादाब खान

34 वनडे में 47 विकेट और तीन अर्धशतक। यह दिखाता है कि कलाई के स्पिनर शादाब खान क्यों विश्व कप टीम में शामिल हैं। हाल में उन्हें चोट लग गई थी और दो दिन पहले ही उन्हें फिट घोषित किया गया है।

नंबर 15 : शाहीन अफरीदी

पाकिस्तान टीम में बायें हाथ के तेज गेंदबाजों की भरमार है। शाहीन अफरीदी इसी कड़ी में चौथा नाम हैं। युवा तेज गेंदबाज शाहीन ने 14 वनडे में 24 विकेट चटकाए हैं। अब देखना होगा कि वह विश्व कप में क्या कमाल करते हैं।

विश्व कप में प्रदर्शन

वर्ष, मेजबान, सफर

1975, इंग्लैंड, ग्रुप स्तर

1979, इंग्लैंड, सेमीफाइनल

1983, इंग्लैंड, सेमीफाइनल

1987, भारत, सेमीफाइनल

1992, ऑस्ट्रेलिया, विजेता

1996, भारत, क्वार्टरफाइनल

1999, इंग्लैंड, उप विजेता

2003, दक्षिण अफ्रीका, ग्रुप स्तर

2007, वेस्टइंडीज, ग्रुप स्तर

2011, भारत, सेमीफाइनल

2015, ऑस्ट्रेलिया, क्वार्टर फाइनल

इस विश्व कप में पाकिस्तान के मैच

दिन, बनाम, समय

31 मई, वेस्टइंडीज, 15:00

3 जून, इंग्लैंड, 15:00

7 जून, श्रीलंका, 15:00

12 जून, ऑस्ट्रेलिया, 15:00

16 जून, भारत, 15:00

23 जून, दक्षिण अफ्रीका, 15:00

26 जून, न्यूजीलैंड, 15:00

29 जून, अफगानिस्तान, 15:00

5 जुलाई, बांग्लादेश, 15:00

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.