Move to Jagran APP

World Cup 2019 NZ vs SL: विश्व कप में न्यूजीलैंड की टीम ने रचा इतिहास, ऐसा कमाल करने वाली पहली टीम बनी

World Cup 2019 न्यूजीलैंड की टीम ने श्रीलंका पर दस विकेट से बड़ी जीत दर्ज की। विश्व कप में न्यूजीलैंड ने तीसरी बार किसी टीम को दस विकेट से हराया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 01 Jun 2019 07:59 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jun 2019 12:04 AM (IST)
World Cup 2019 NZ vs SL: विश्व कप में न्यूजीलैंड की टीम ने रचा इतिहास, ऐसा कमाल करने वाली पहली टीम बनी
World Cup 2019 NZ vs SL: विश्व कप में न्यूजीलैंड की टीम ने रचा इतिहास, ऐसा कमाल करने वाली पहली टीम बनी

 नई दिल्ली, जेएनएन। World Cup 2019 में न्यूजीलैंड की टीम ने बेहतरीन शुरुआत करते हुए श्रीलंका को दस विकेट से रौंद दिया। कीवी टीम के लिए इससे बेहतरीन शुरुआत शायद ही कुछ और हो सकती थी। विश्व कप में किसी टीम को दस विकेट से हराना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है पर न्यूजीलैंड की टीम इससे पहले भी वर्ल्ड कप में ऐसा कमाल दो बार कर चुकी है। अब श्रीलंका को विश्व कप में दस विकेट से हराकर कीवी टीम ने तीसरी बार ये कमाल किया। वैसे विश्व कप के इतिहास में ये 12वां मौका था जब किसी टीम को दस विकेट से हार मिली हो। कार्डिफ में श्रीलंका की टीम को लगातार पांचवीं बार वनडे में हार का सामना करना पड़ा। 

loksabha election banner

विश्व कप में तीसरी बार दस विकेट से जीत दर्ज की न्यूजीलैंड ने

श्रीलंका के खिलाफ इस विश्व कप के पहले ही मैच में केन विलियमसन की टीम ने अपना दम दिखाते हुए बेहतरीन जीत दर्ज कर ली। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने पहले श्रीलंका को 136 रन पर ऑल आउट कर दिया और इसके बाद टीम के दोनों ओपनर बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 137 रन की साझेदारी करते हुए टीम को जीत दिला दी। यानी इस मैच में कीवी टीम को दस विकेट से बड़ी जीत मिली। विश्व कप के इतिहास में कीवी टीम ने तीसरी बार किसी टीम को दस विकेट से हराया है। इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम ने 2011 विश्व कप के दौरान ये कमाल किया था। इस विश्व कप में न्यूजीलैंड ने दो-दो टीमों को दस विकेट से हराया था। वर्ष 2011 में न्यूजीलैंड ने चेन्नई में केन्या को और फिर अहमदाबाद में जिम्बाब्वे को दस विकेट के अंतर से मात दी थी। न्यूजीलैंड विश्व कप इतिहास की पहली ऐसी टीम बन गई जिसने तीन बार दस विकेट से जीत दर्ज की है। 

Ten wicket wins for NZ in World Cups:

-72/0 vs Ken Chennai 2011

-166/0 vs Zim Ahmedabad 2011

-137/0 vs SL Cardiff 2019

विश्व कप में इन टीमों ने दस विकेट से जीत दर्ज की है- 

Teams To Win, Most Matches In WC by 10 Wickets

NZ - 3 Times*
WI - 2
SL - 2
SA - 2
Ind - 1
Aus - 1
Pak - 1

न्यूजीलैंड की टीम ने किया दूसरी बार ये कमाल-

न्यूजीलैंड की टीम ने इस मैच में 203 गेंदें शेष रहते दस विकेट से जीत दर्ज की। विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा गेंदें शेष रहते दस विकेट से जीत दर्ज करने वाली न्यूजीलैंड तीसरी टीम बनी। वैसे विश्व कप में सबसे ज्यादा गेंदें शेष रहते हुए दस विकेट से जीत दर्ज करने के मामले में कीवी टीम पहले नंबर पर है। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम है और तीसरे नंबर पर फिर से न्यूजीलैंड की टीम आ गई है। 

Ten wicket wins with most balls to spare in WCs: 

-252 NZ vs Ken Chennai 2011

-228 SA vs Ban Bloemfontein 2003

-203 NZ vs SL Cardiff 2019

-181 Ind vs E Africa Headingley 1975

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.