नई दिल्ली, जेएनएन। World Cup 2019 Aus vs WI विश्व कप के 10वें मैच में वो हुआ जिसकी कल्पना शायद ही किसी ने की होगी। इस मैच में पहली पारी में वेस्टइंडीज के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 79 रन पर अपने 5 विकेट गंवा दिए थे। ऐसा लगा रहा था कि ये टीम शायद ही 150 के आंकड़े को छू पाए, लेकिन इस मैच में आठवें नंबर पर उतरने वाले बल्लेबाज नाथन कुल्टर नाइल ने बेहतरीन पारी खेली और टीम के स्कोर को 288 तक पहुंचा दिया। 

विश्व कप में आठवें नंबर पर खेलते हुए बनाया बेस्ट स्कोर

वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के लिए आठवें नंबर या उसके बाद खेलते हुए किसी खिलाड़ी का बेस्ट स्कोर 64 रन था। ये कमाल वर्ष 2003 में एंड्रयू बिकेल ने इंग्लैंड के खिलाफ पोर्ट एलिजाबेथ में किया था। अब कुल्टर नाइल ने इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है और इस नंबर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। 

Highest score for AUS batting at 8 or below in WCs:

-92 N Coulter-Nile v WI Nottingham 2019

-64 A Bichel v Eng Port Elizabeth 2003

-43 B Haddin v NZ Auckland 2015

-40*B Hogg v Sco Basseterre 2007

शतक से चूके कुल्टर नाइल

कुल्टर नाइल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने वनडे करियर का पहला शतक लगाने से चूक गए। कूल्टर नाइल ने 60 गेंदों पर आठ चौके व चार छक्कों की मदद से 92 रन की पारी खेली और विश्व कप में अपना पहला शतक लगाने से चूक गए। उनका स्ट्राइक रेट 153.33 का रहा। कुल्टर नाइल वनडे क्रिकेट में आठवें या फिर उससे निचले क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर आ गए। इस मामले में सबसे आगे क्रिस वोक्स हैं जिन्होंने वर्ष 2016 में नॉटिंघम में श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 95 रन की पारी खेली थी जबकि दूसरे नंबर पर आंद्रे रसेल हैं जिन्होंने वर्ष 2011 में भारत के खिलाफ नार्थ साउंड में नाबाद 92 रन की पारी खेली थी। अब कुल्टर नाइल इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आ गए हैं। ये वनडे में कुल्टर नाइल का बेस्ट स्कोर रहा। इस पारी में नाइल एक वक्त पर 13 गेंदों पर अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे इसके बाद उन्होंने अपने स्कोर को 25 गेंदों पर 25 तक पहुंचा दिया और फिर जो हुआ वो पूरी दुनिया ने देखा। 

Highest score batting at 8 or below (ODI)

-95*C Woakes v SL Nottingham 2016

-92*A Russell v Ind North Sound 2011

-92 N Coulter-Nile v WI Nottingham 2019

-86*R Rampaul v Ind Vizag 2011

कुल्टर नाइल ने स्मिथ के साथ की शतकीय साझेदारी

इस मैच में कंगारू टीम की स्थिति काफी खराब थी और टीम के पांच बल्लेबाज सौ रन के अंदर आउट हो चुके थे। इसके बाद स्मिथ ने छठे विकेट के लिए एलेक्स कैरी के साथ मिलकर 68 रन की साझेदारी करते हुए टीम को संभाला और फिर कैरी के आउट होने के बाद कुल्टर नाइल क्रीज पर आए। यहां से कंगारू टीम के लिए सबकुछ बदल गया। कुल्टर नाइल ने स्मिथ के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए 102 रन की साझेदारी करके टीम के स्कोर का और मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। कुल्टर नाइल के आउट होने के बाद कंगारू टीम की पारी फिर से लड़खड़ा गई और पूरी टीम 288 पर आउट हो गई। इस मैच में स्टीव स्मिथ ने भी कमाल का पारी खेली और 103 गेंदों पर 73 रन बनाए। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप