Move to Jagran APP

World cup 2019: वनडे विश्व कप में बांग्लादेश के मुख्य हथियार साबित होंगे ये दो खिलाड़ी !

world cup 2019 बांग्लादेश की तरफ से चौथी बार विश्व कप खेल रहे ये दो खिलाड़ी टीम के लिए काफी अहम साबित होंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 16 May 2019 07:21 PM (IST)Updated: Thu, 16 May 2019 07:22 PM (IST)
World cup 2019: वनडे विश्व कप में बांग्लादेश के मुख्य हथियार साबित होंगे ये दो खिलाड़ी !
World cup 2019: वनडे विश्व कप में बांग्लादेश के मुख्य हथियार साबित होंगे ये दो खिलाड़ी !

 नई दिल्ली, जेएनएन। world cup 2019 बांग्लादेश एक ऐसी टीम जो विश्व कप जीतने का ख्वाब तो जरूर देख रही होगी पर ये काम इस टीम के लिए आसान दिखता नहीं है। हां, एक बात तो जरूर है कि ये टीम उलट-फेर जरूर कर सकती है। वर्ष 2007 विश्व कप में टीम इंडिया को बाहर का रास्ता दिखाने वाली बांग्लादेश की टीम इस बार मशरफे मुर्तजा की कप्तानी में अपना जलवा दिखाने को तैयार है। छठी बार विश्व कप में शिरकत करने वाली इस टीम ने पिछले विश्व कप यानी वर्ष 2015 में क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी और 14 टीमों में से वो सातवें स्थान पर रही थी। एक बार जो टीम विश्व कप के लिए चुनी गई है वो काफी संतुलित दिखती है। इस टीम में भी अच्छे खिलाड़ी हैं और कुछ ऐसे भी हैं जो किसी भी मैच का रुख बदलने की काबिलियत रखते हैं। इस विश्व कप में इस टीम के ये दो खिलाड़ी काफी अहम साबित होने वाले हैं। आइए जानते हैं कौन हैं वो दो खिलाड़ी। 

loksabha election banner

मुश्फिकुर रहीम-

मुश्फिकुर रहीम बांग्लादेश के विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं। वो अपनी टीम के लिए विकेट के आगे और पीछे दोनों ही जगह पर अहम भूमिका निभाते हैं। 31 वर्ष के मुश्फिकुर रहीम का ये चौथा विश्व कप होगा। रहीम ने अपना पहला विश्व कप वर्ष 2007 में खेला था और जिस मैच में भारत को बांग्लादेश के खिलाफ हार मिली थी उसमें उन्होंने नाबाद 56 रन की पारी खेली थी। इसके बाद 2011 और 2015 विश्व कप में वो फिर से अपनी टीम का हिस्सा बने थे। अपने तीन विश्व कप के अनुभव के साथ वो चौथे वर्ल्ड कप में अपनी टीम के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। 

अपनी टीम के लिए मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने वाले रहीम कई अहम मौके पर टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करते देखे गए हैं। वर्ष 2018 और 2019 में उनका अब तक का प्रदर्शन अच्छा रहा है। रहीम के पास 200 से ज्यादा वनडे मैच खेलने का अनुभव है। उन्होंने अब तक बांग्लादेश के लिए कुल 204 वनडे मैचों में 34.94 की औसत से रन बनाए हैं। उनके नाम पर छह शतक और उनका बेस्ट स्कोर 144 रन है। विकेट के पीछे उन्होंने अब तक खासी सफलता हासिल की है। उन्होंने अपने वनडे करियर में अब तक विकेट के पीछे 169 कैच पकड़े हैं जबकि 42 को उन्होंने स्टंप आउट किया है। 

शाकिब अल हसन- 

बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन टीम के अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं। ये उनका भी चौथा विश्व कप होगा। वर्ष 2011 विश्व कप में वो टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं। यानी बल्लेबाजी, गेंदबाजी और कप्तानी में भी उनके पास अनुभव का भंडार है जो टीम के लिए बेहद उपयोगी साबित होने वाली है। शाकिब अपनी टीम के लिए बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों की भूमिका अदा करते हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज व गेंदबाज शाकिब ने अपना पहला विश्व कप वर्ष 2007 में खेला था। इसके बाद वर्ष 2011 और फिर 2015 विश्व कप में वो अपनी टीम का हिस्सा रहे। 32 वर्ष के शाकिब ने तीनों विश्व कप में अपनी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया था। शाकिब अल हसन ने बांग्लादेश के लिए 198 वनडे मैचों में 5717 रन बनाए हैं। उनका औसत 35.73 का रहा है जबकि उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 134 रन रहा है। वनडे में उन्होंने कुल सात शतक लगाए हैं। 

गेंदबाज के तौर पर शाकिब का रिकॉर्ड भी वनडे में काबिलेतारीफ रहा है। वनडे में अब तक 198 मैचों में उन्होंने 249 विकेट चटकाए हैं। क्रिकेट के इस प्रारूप में उनका बेस्ट प्रदर्शन 47 रन देकर पांच विकेट रहा है। वनडे में ऑलराउंडर के तौर पर 500 से ज्यादा रन और 200 से ज्यादा विकेट उन्हें अपनी टीम के लिए खास बनाता है। शाकिब इस विश्व कप में एक बार फिर से अपनी टीम के लिए बल्ले और गेंद के साथ अपनी उपयोगिता साबित करते नजर आएंगे। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.