नई दिल्ली, जेएनएन। ICC Cricket World Cup 2019: भारतीय टीम एकमात्र ऐसी टीम है जिसने अभी वर्ल्ड कप 2019 का अपना पहला मैच भी नहीं खेला है। इससे पहले टीम इंडिया के दिग्गज और वर्ल्ड नंबर वन गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का डोपिंग टेस्ट हुआ है। पांच जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ साउथैम्पटन में होने वाले मुकाबले से ठीक पहले जसप्रीत बुमराह का डोप टेस्ट हुआ है। 

सोमवार को जब भारतीय टीम साउथैम्पटन में प्रैक्टिस कर रही थी तो डोप कंट्रोल के एक अधिकारी जसप्रीत बुमराह को डोपिंग टेस्ट के लिए लेकर गए थे। इसमें हैरान करने वाली बात इसलिए नहीं है क्योंकि नियमों के मुताबिक आइसीसी के इवेंट्स (वर्ल्ड कप, चैंपियन ट्रॉफी या फिर टी20 वर्ल्ड कप) में टीम इंडिया के हर खिलाड़ी का डोपिंग टेस्ट किया जा सकता है। हालांकि, इस बार बुमराह का डोप टेस्ट हुआ है।

बता दें कि इस टेस्ट को वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (WADA) कंडक्ट करती है। इस टेस्ट में दो सेट हैं, जिसमें पहला यूरिन टेस्ट और फिर इसके 45 मिनट के बाद ब्लड टेस्ट होता है। ऐसा ही कुछ जसप्रीत बुमराह के साथ भी हुआ है। बीसीसीआइ ने भी इस खबर की पुष्टि की है कि जसप्रीत बुमराह को डोपिंग टेस्ट के लिए ले जाया गया है। हालांकि, अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि क्या किसी और भारतीय खिलाड़ी का डोप टेस्ट होगा या नहीं।

टीम इंडिया के ट्रंप कार्ड हैं जसप्रीत बुमराह

इंग्लैंड और वेल्स में खेले जा रहे वर्ल्ड कप 2019 में जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया के तुरुप का इक्का है। आइसीसी की वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर वन बॉलर जसप्रीत बुमराह ने आइपीएल 2019 में मुंबई इंडियंस के लिए अच्छा प्रदर्शन किया था। जसप्रीत बुमराह के लिए ये पहला वर्ल्ड कप है जबकि आइसीसी का दूसरा टूर्नामेंट बुमराह खेलते नज़र आएंगे। इससे पहले बुमराह 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी में नज़र आए थे।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Vikash Gaur