Move to Jagran APP

World Cup 2019: लॉर्ड्स के टिकट के लिए सेमीफाइनल में India-New Zealand में जंग

World Cup 2019 India vs New Zealand Semi Final लॉर्ड्स के टिकट के लिए पहले सेमीफाइनल में भारत की जंग न्यूजीलैंड से है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 08 Jul 2019 07:51 PM (IST)Updated: Mon, 08 Jul 2019 07:51 PM (IST)
World Cup 2019: लॉर्ड्स के टिकट के लिए सेमीफाइनल में India-New Zealand में जंग
World Cup 2019: लॉर्ड्स के टिकट के लिए सेमीफाइनल में India-New Zealand में जंग

अभिषेक त्रिपाठी, मैनचेस्टर। ट्रॉफी लेकर जाना भाई..इंग्लैंड के पब, रेस्तरां, सिटी सेंटर, दफ्तर और सड़कों पर दिख रहे भारतीयों के दिमाग में सिर्फ यही धुन बज रही है। यहां बसे भारतीय जब भी अपने देश से आए लोगों से मिल रहे हैं तो उनके बीच में सिर्फ विश्व कप की बात हो रही है। सबको लग रहा है कि टीम इंडिया मंगलवार को पहले सेमीफाइनल में आसानी से न्यूजीलैंड को हराकर रविवार को 1983 की तरह लॉ‌र्ड्स में तिरंगा लहराएगी।

loksabha election banner

मैनचेस्टर युनाइटेड और सिटी के स्टेडियम के बाहर अमूमन दिखने वाली भीड़ कम हो गई है। पाकिस्तान को हराने के बाद उत्साहित भारतवंशी ओल्ड ट्रैफर्ड क्रिकेट स्टेडियम की तरफ निहार रहे हैं। फिलहाल यहां पर पॉल पोग्बा, एलेक्स सांचेज और सर्जियो अग्यूरो जैसे फुटबॉलरों की जगह नीली जर्सी में नारंगी पट्टी वाली टीम के हुनरमंदों का जलवा जलाल है। इस जर्सी को गर्व से पहने घूम रहे भारतीयों को आसानी से देखा जा सकता है।

यह माहौल सिर्फ मैनचेस्टर में नहीं है बल्कि लीड्स, बर्मिघम और लंदन में रहने वाले भारतीय या तो ब्लैक में हजारों पाउंड के टिकट लेकर ओल्ड ट्रैफर्ड का रुख कर चुके हैं या उन्होंने अपने शहरों में एक साथ टेलीविजन और बड़ी स्क्रीन पर मैच देखने की योजना बना ली है। 24000 दर्शक क्षमता वाले इस मैदान पर भारत ने जब पाकिस्तान और वेस्टइंडीज को हराया था तो सामने वाली टीम के 15 सदस्यों, सहयोगी स्टाफ और कुछ दर्शकों के अलावा सबकुछ नीला ही नजर आ रहा था।

भारत के सभी मैचों के दौरान यही माहौल रहा है और अब काली ड्रेस पहनने वाले कीवियों के सामने भी ऐसा ही होगा। मैनचेस्टर में एक भारतीय रेस्तरां के मालिक निशांत पटेल ने कहा कि टीम इंडिया ने जिस तरह यहां पर प्रदर्शन किया है उससे हमें लग रहा है कि न्यूजीलैंड कोई बड़ी चुनौती नहीं होगी बस कोहली टॉस जीते ले।

सेमीफाइनल मैच को लेकर भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा, "टीम का हर खिलाड़ी शांत और आत्मविश्वास से भरा हुआ है। विश्व कप में हर टीम कड़ी मेहनत करती है। हमने काफी मेहनत से हर मैच खेला है। हम खुश हैं कि सेमीफाइनल में पहुंच गए। आगे के अवसर के लिए हम बेहद उत्साहित हैं।"

इन खिलाड़ियों पर रहेंगी निगाहें

भारतीय टीम के सितारे

रोहित शर्मा : 647 रन बनाकर यह भारतीय ओपनर इस विश्व कप में सबसे सफल बल्लेबाज है। वह अगर 27 रन और बना लेते हैं तो सचिन तेंदुलकर के एक विश्व कप में बनाए गए सबसे ज्यादा 673 रन (2003) के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। रोहित इस विश्व कप में रिकॉर्ड पांच शतक लगा चुके हैं।

जसप्रीत बुमराह : भारतीय टीम की जान है यह गेंदबाज। उनके यॉर्कर का कोई जवाब ही नहीं है। वह अब तक 17 विकेट ले चुके हैं।

न्यूजीलैंड के सूरमा

केन विलियमसन : न्यूजीलैंड के कप्तान ने दो शतकों के साथ 481 रन बनाए हैं। वह कीवी टीम की रीढ़ हैं। उन्होंने इस विश्व कप में ओल्ड ट्रैफर्ड में ही वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी (148) खेली थी

लॉकी फग्र्यूसन : न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फग्र्यूसन 17 विकेट ले चुके हैं और उनसे टीम इंडिया को सावधान रहना होगा।

-07 विश्व कप मैच दोनों टीमों के बीच हुए हैं जिसमें भारत ने चार और न्यूजीलैंड ने तीन जीते हैं

-06 जीत भारतीय टीम पिछले सात मैचों में न्यूजीलैंड के खिलाफ हासिल कर चुकी है

-1975 विश्व कप में इन दोनों टीमों की भिड़ंत ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में हुई थी जिसमें न्यूजीलैंड चार विकेट से जीती थी

-1-1 अंक दोनों ने इस विश्व कप में बांटा था क्योंकि इनके बीच होने वाला मैच बारिश के कारण रद हो गया था


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.