नई दिल्ली, जेएनएन। World Cup 2019 इस विश्व कप में अपने प्रदर्शन को लेकर सभी खिलाड़ी संजीदा होंगे। खिलाड़ी की उम्र चाहे कितनी भी हो जिन्हें विश्व कप टीम में जगह मिली है वो जरूर चाहेंगे कि अपने प्रदर्शन से टीम का भला करें। वैसे खेल में उम्र मायने रखती ही है क्योंकि उम्र बढ़ने से साथ-साथ उसका असर खेल पर भी नजर आने लगता है, लेकिन इस विश्व कप में हिस्सा लेने वाले कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने अपने खेल पर अपनी उम्र को हावी नहीं होने दिया है और कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे ही खिलाड़ियों में से एक हैं प्रोटियाज टीम के स्पिनर इमरान ताहिर जो इस वक्त कमाल की फॉर्म में हैं। 

इमरान ताहिर इस वक्त 40 वर्ष के हैं और विश्व कप में अपनी टीम के लिए अहम स्पिनर की भूमिका निभाएंगे। अगर ये कहा जाए कि दक्षिण अफ्रीका का स्पिन अटैक ताहिर के इर्द-गिर्द ही है तो गलत नहीं होगा। इमरान ताहिर इस वक्त वनडे रैंकिंग में दुनिया के चौथे नंबर के गेंदबाज हैं और वो दाएं हाथ से लेग ब्रेक गेंदबाजी करते हैं। वो लेग ब्रेक गुगली फेंकने में भी माहिर हैं। इमरान ताहिर इस विश्व कप में हिस्सा ले रहे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। ये इमरान का तीसरा विश्व कप होगा। इससे पहले वो वर्ष 2011 और 2015 विश्व कप में अपनी टीम के लिए खेल चुके हैं। 

इमरान ताहिर इस उम्र में भी कितने घातक गेंदबाज हैं वो उन्होंने आइपीएल के इस सीजन में साबित किया है। उन्होंने चेन्नई के लिए इस सीजन में 17 मैचों में 26 विकेट लिए और पर्पल कैप विनर बने थे। दक्षिण अफ्रीका के लिए उन्होंने अब तक खेले 98 वनडे मैचों में 162 विकेट लिए हैं। वनडे में उनका बेस्ट प्रदर्शन 45 रन देकर 7 विकेट रहा है। वैसे ताहिर इस विश्व कप के बाद क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। इस विश्व कप में क्रिस गेल भी खेल रहे हैं जो इस इस वक्त 39 वर्ष के हैं। भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी भी 37 वर्ष की उम्र में इस विश्व कप में खेलेंगे। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern