Move to Jagran APP

World Cup 2019: क्रिस गेल एक ओवर में दो बार आउट हुए पर रिव्यू ने बचाया, जानिए कैसे

World Cup 2019 क्रिस गेल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन रिव्यू लिए। दो बार तो वो नॉट आउट रहे लेकिन तीसरी बार वो नहीं बच पाए।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 06 Jun 2019 07:56 PM (IST)Updated: Fri, 07 Jun 2019 12:18 AM (IST)
World Cup 2019: क्रिस गेल  एक ओवर में दो बार आउट हुए पर रिव्यू ने बचाया, जानिए कैसे
World Cup 2019: क्रिस गेल एक ओवर में दो बार आउट हुए पर रिव्यू ने बचाया, जानिए कैसे

 नई दिल्ली, जेएनएन। World Cup 2019 Aus vs WI ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप के दसवें मैच में वेस्टइंडीज के ओपनर बल्लेबाज एक ही ओवर में दो-दो बार आउट हो गए। अंपायर ने उन्हें दोनों ही बार आउट करार दे दिया, लेकिन रिव्यू ने उन्हें बचा लिया। अगर क्रिस गेल ने रिव्यू नहीं लिया होता तो वो आउट हो जाते। इस मैच में गेल ने तीन रिव्यू लिए और दो बार तो वो बच गए, लेकिन तीसरी बार वो नहीं बच पाए। 

loksabha election banner

एक ओवर में दो बार आउट हुए क्रिस गेल

पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 288 रन बनाकर वेस्टइंडीज के सामने 289 रन का लक्ष्य रखा। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरे कैरेबियाई ओपनर एविन लुईस जल्दी ही आउट हो गए। इसके बाद टीम के दूसरे ओपनर बल्लेबाज क्रिस गेल भी जल्दी ही आउट हो जाते लेकिन रिव्यू ने उन्हें बचा लिया। हुआ ये कि दूसरी पारी के तीसरे ओवर में मिचेल स्टार्क गेंदबाजी कर रहे थे। इस ओवर की पांचवीं गेंद पर स्टार्क की गेंद स्टंप से टकराती हुई विकेटकीपर के हाथों में पहुंच गई। अंपायर को लगा कि गेंद बल्ले को छूती हुई विकेटकीपर के पास गई है और उन्होंने गेल को आउट करार दिया। गेल ने तुरंत रिव्यू लिया। रिव्यू में पता चला कि गेंद विकेट से टकराती हुई विकेटकीपर के हाथ में गई थी। हालांकि गेंद विकेट से टकराई थी, लेकिन वेल्स नहीं गिरी इस वजह से वो ना तो बोल्ड हुए और गेंद विकेट से टकराकर विकेटकीपर के पास गई थी तो वो कैच आउट भी नहीं हुए थे। 

इसके बाद तीसरे ओवर की छठी गेंद पर मिचेल स्टार्क ने यॉर्कर डाली और ये गेंद गेल के पैर को छूती हुई लेग स्टंप से बाहर जा रही थी, लेकिन अंपायर ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट दे दिया। गेल ने फिर से रिव्यू लिया और इसमें दिखा कि गेंद लेग स्टंप से बाहर जा रही है और वो नॉट आउट करार दिए गए। दोनों बार क्रिस गैफनी ने ही  गेल को आउट करार दिया था। 

ऐसे आउट हुए गेल

एक बार फिर से मैच के पांचवें ओवर की पांचवीं गेंद पर स्टार्क की गेंद क्रिस गेल के पैड से जा टकराई। फिर से सामने अंपायर क्रिस गैफनी ही थी। गैफनी ने एक बार फिर से गेल को आउट करार दिया। इस बार गेल ने अपने साथी बल्लेबाज निकोलस पूरन से विचार-विमर्श किया और रिव्यू ले लिया, पर इस बार गेल का ये फैसला सही साबित नहीं हुआ। तीसरे अंपायर ने इस बार पाया कि गेंद विकेट से टकरा रही थी और उन्होंने गेल को आउट करार दिया। यानी गेल ने तीसरी बार रिव्यू लिया और वो आउट हुए। गेल ने इस मैच में 21 रन का पारी खेली। 

वैसे गेल इस गेंद पर भी आउट नहीं होते क्योंकि इससे पहले वाली गेंद यानी इस ओवर की चौथी गेंद नो थी। अगर अंपायर ये गेंद नो करार देता तो अगली गेंद पर गेल को फ्री हिट मिल जाती और वो आउट नहीं होते। यानी यहां पर अब सवाल पूरी तरह से अंपायर पर उठता है कि आखिरकार उन्होंने ऐसा क्यों किया। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.