नई दिल्ली, जेएनएन। India vs Australia World Cup 2019 12वें विश्व कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया ने मिलकर एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जो किसी भी टीम ने अब तक नहीं किया था। ओवल में इस विश्व कप के 14वें मैच में एक साथ उतरते ही भारत व ऑस्ट्रेलिया वनडे विश्व कप में एक-दूसरे के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले देश बन गए हैं। इस मैच से पहले तक टीम इंडिया और कंगारू टीम विश्व कप में 11 बार एक दूसरे से भिड़ चुके थे। अब विश्व कप में ये दोनों देशों के बीच 12वां मैच है। इससे पहले किसी भी दो टीमों के बीच इतने मैच अब तक नहीं खेले गए थे। 

भारत व ऑस्ट्रेलिया के बाद विश्व कप में एक-दूसरे के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले देशों में न्यूजीलैंड और श्रीलंका हैं। इन दोनों देशों के बीच अब तक वर्ल्ड कप में 11 मुकाबले खेले जा चुके हैं। वहीं पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की टीम के बीच भी 11 मैच खेले जा चुके हैं। विश्व कप में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच खेले हैं वहीं इसके बाद सबसे ज्यादा मैच टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे के विरुद्ध खेले हैं। भारत व जिम्बाब्वे के बीच वर्ल्ड कप में अब तक कुल 9 मैच खेले गए हैं। भारत ने विश्व कप में श्रीलंका के विरुद्ध 8 जबकि वेस्टइंडीज के खिलाफ भी 8 मैच खेले हैं। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के विरुद्ध टीम इंडिया 7-7 मैच खेल चुकी है। वहीं पाकिस्तान के साथ टीम इंडिया का अब तक छह बार सामना हो चुका है और इन सभी मैचों में भारतीय टीम को जीत मिली है। 

गौरतलब है कि टीम इंडिया ने इस विश्व कप में अपनी अच्छी शुरुआत की थी और दक्षिण अफ्रीकी टीम को हराकर टूर्नामेंट का शानदार आगाज किया था। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप