Move to Jagran APP

World Cup 2019: आंद्रे रसेल का बल्ला नहीं चला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ, फिर भी बना दिया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

ICC world cup 2019 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ 15 रन की पारी खेलकर भी रसेल ने विश्व रिकॉर्ड बना दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 07 Jun 2019 05:29 PM (IST)Updated: Fri, 07 Jun 2019 09:36 PM (IST)
World Cup 2019: आंद्रे रसेल का बल्ला नहीं चला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ, फिर भी बना दिया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड
World Cup 2019: आंद्रे रसेल का बल्ला नहीं चला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ, फिर भी बना दिया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली, जेएनएन। World Cup 2019 12 वें विश्व कप के 10वें मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia) का सामना वेस्टइंडीज (West Indies) के साथ हुआ। इस मैच में वेस्टइंडीज को 15 रन से हार मिली। हालांकि कैरेबियाई टीम जीत के काफी करीब पहुंच चुकी थी, लेकिन आखिरी वक्त पर आंद्रे रसेल (Andre Russell) जैसे बल्लेबाजों का आउट होना टीम के लिए घातक साबित हुआ। इस मैच में बेशक वेस्टइंडीज को हार मिली, लेकिन टीम के तूफानी ऑलराउंडर आंद्रे रसेल इस मैच के दौरान एक विश्व रिकॉर्ड बनाने में कामयाब हुए। 

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए इस लीग मैच में आंद्रे रसेल का बल्ला खामोश रहा। उन्होंने 11 गेंदों पर 15 रन की पारी खेली, लेकिन वो बड़े स्कोर तक नहीं पहुंच सके और स्टार्क की गेंद पर मैक्सवेल के हाथों लपके गए। अपनी इस छोटी पारी के बावजूद रसेल ने बड़ा कमाल किया और वनडे क्रिकेट में सबसे तेज रफ्तार से एक हजार रन पूरे करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। कंगारू टीम के खिलाफ रसेल ने दूसरी पारी की 38वें ओवर में एडम जंपा की दूसरी गेंद पर छक्का लगाया उन्होंने ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। रसेल ने वनडे क्रिकेट में अपने एक हजार रन सिर्फ 767 गेंदों का सामना करते हुए पूरे किए हैं। उन्होंने इस मामले में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ल्यूक रोंची को पीछे छोड़ दिया। रोंची ने वनडे क्रिकेट में ये कमाल 807 गेंदों का सामना करते हुए किया था। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी आते हैं। अफरीदी ने वनडे में अपने एक हजार रन पूरे करने के लिए 835 गेंदों का सामना किया था। आइए एक नजर डालते हैं उन बल्लेबाजों पर जिन्होंने वनडे क्रिकेट में अपने एक हजार रन सबसे कम गेंदों पर पूरे किए हैं। 

-आंद्रे रसेल (वेस्टइंडीज) - 767 गेंद

-ल्यूक रोंची (न्यूजीलैंड) - 807 गेंद

-शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान) - 835 गेंद

-कोरी एंडरसन (न्यूजीलैंड) - 854 गेंद

-जोस बटलर (इंग्लैंड) - 860 गेंद

आंद्रे रसेल का वनडे करियर

ऑल राउंडर आंद्रे रसेल ने वेस्टइंडीज के लिए अब तक 54 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 28.13 की औसत से 1013 रन बनाए हैं। वनडे में उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 92 रन है जो उन्होंने वर्ष 2011 में नॉर्थ साउंड में भारत के खिलाफ बनाए थे। वहीं उन्होंने इतने ही मैचों में 69 विकेट भी लिए हैं। वनडे में उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 35 रन देकर चार विकेट रहा है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.