नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका के खिलाफ खेले गए पहले वनडे मैच में नौ विकेट से जीत दर्ज की और तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल की। इस मैच के दौरान भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज व तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने नया रिकॉर्ड बनाया।

सबसे ज्यादा वनडे मैचों में कप्तानी करने वाली कप्तान बनीं मिताली राज 

भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज ने एक बेहतरीन रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। बतौर कप्तान श्रीलंका के खिलाफ ये उनका 118वां वनडे मैच था और वह सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाली खिलाड़ी बन गई। उनकी कप्तानी में भारतीय महिला टीम को 72 मैचों में जीत और 43 में हार मिली, जबकि तीन मैचों में कोई परिणाम नहीं निकला। मिताली ने इंग्लैंड की चार्लोट एडव‌र्ड्स का रिकॉर्ड तोड़ा। एडव‌र्ड्स ने 117 मैचों में कप्तानी की थी जिनमें से उन्हें 72 में जीत मिली, 38 हारे, जबकि सात मैचों में कोई परिणाम नहीं निकला। 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 300 विकेट पूरे किए झूलन ने

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 300 विकेट लेने वाली पहली महिला गेंदबाज बन गई। झूलन ने श्रीलंका की निपुनी हंसिका (02) को विकेटकीपर तानिया भाटिया के हाथों कैच कराकर अपना 300वां विकेट झटका। इसके बाद उन्होंने उदेशिका प्रबोधिनी (01) को चलता कर अपने अंतरराष्ट्रीय विकेटों की संख्या को 301 पर पहुंचा दिया। झूलन ने टेस्ट में 40, वनडे में 205 और टी-20 में 56 विकेट झटके हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern