Move to Jagran APP

...तो क्या संगकारा को अब पीछे छोड़ देंगे महेंद्र सिंह धौनी?

महेंद्र सिंह धौनी रविवार को जब श्रीलंका के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में उतरेंगे तो उनके निशाने पर कई रिकॉर्ड होंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 18 Aug 2017 09:47 PM (IST)Updated: Sun, 20 Aug 2017 10:01 AM (IST)
...तो क्या संगकारा को अब पीछे छोड़ देंगे महेंद्र सिंह धौनी?
...तो क्या संगकारा को अब पीछे छोड़ देंगे महेंद्र सिंह धौनी?

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी रविवार को जब श्रीलंका के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में उतरेंगे तो उनके निशाने पर कई रिकॉर्ड होंगे। इन्हीं में से एक रिकॉर्ड है 100 स्टपिंग का। अभी तक कोई भी विकेटकीपर वनडे में स्टपिंग का शतक नहीं लगा पाया है। धौनी इससे सिर्फ तीन शिकार दूर हैं। 

loksabha election banner

इस मामले में सबसे आगे श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज कुमार संगकारा (99) हैं। धौनी अब तक 296 मैचों में 375 शिकार कर चुके हैं, जिनमें 278 कैच और 97 स्टपिंग शामिल हैं। वह विकेट के पीछे खिलाड़ियों को आउट करने के मामले में संगकारा (482), ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट (472) और दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर (424) के बाद चौथे स्थान पर हैं।

हालांकि तीनों प्रारूपों में (158 स्टपिंग) का विश्व रिकॉर्ड धौनी के नाम पर ही है। वह तीनों प्रारूप में सर्वाधिक शिकार करने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं। 36 वर्षीय धौनी ने 296 वनडे मैचों में 51.32 की औसत से 9496 रन बनाए हैं। वह वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में 14वें नंबर पर हैं। 

आपको बता दें कि धौनी और संगकारा की अक्सर तुलना भी की जाती है। इस सीरीज में धौनी के पास मौका है कि वह स्टंपिंग के मामले में संगकारा को पीछे छोड़ दें। 

इन रिकॉर्ड को बनाने के भी करीब 

धौनी इस सीरीज में 300 वनडे मैच खेलने वाले खिलाड़ी भी बन जाएंगे। इस सीरीज में वह 9500 वनडे रनों के आंकड़े को छूने से चार रन दूर हैं। इसके अलावा उनके नाम अंतरराष्ट्रीय मैचों में 98 अर्धशतक भी हैं और वह दो और अर्धशतक लगा सके तो अर्धशतकों का शतक बनाने में भी कामयाब रहेंगे। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.