Move to Jagran APP

WI vs Eng: 97 गेंदों पर 162 रन की पारी खेलकर क्रिस गेल ने मचाया तहलका, बनाए नए कीर्तिमान

क्रिस गेल ने वनडे क्रिकेट में अपने दस हजार रन पूरे किए। गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ 162 रन की पारी खेली और इसमें उन्होंने 14 छक्के लगाए।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 28 Feb 2019 04:53 PM (IST)Updated: Thu, 28 Feb 2019 06:52 PM (IST)
WI vs Eng: 97 गेंदों पर 162 रन की पारी खेलकर क्रिस गेल ने मचाया तहलका, बनाए नए कीर्तिमान
WI vs Eng: 97 गेंदों पर 162 रन की पारी खेलकर क्रिस गेल ने मचाया तहलका, बनाए नए कीर्तिमान

नई दिल्ली, जेएनएन। अपने वनडे करियर के आखिरी पड़ाव पर चल रहे क्रिस गेल विश्व कप से पहले जिस तरह का खेल दिखा रहे हैं उससे ये जाहिर हो जाता है कि इस बार वो क्या करना चाहते हैं। गेल पहले ही कह चुके हैं कि वो इस विश्व कप के बाद क्रिकेट को अलविदा कह देंगे लेकिन इससे पहले वो जो भी मैच खेलना चाहते हैं उसे यादगार बनाना चाहते हैं। इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में उनका प्रदर्शन उनके इरादे को पूरी तरह से जाहिर कर रहा है। इंग्लिश टीम के खिलाफ चौथे वनडे मैच में गेल ने तूफानी पारी खेली और 97 गेंदों पर 162 रन बना दिए। गेल ने अपनी इस पारी में 14 छक्के और 11 चौके लगाए और उनका स्ट्राइक रेट 167.01 का रहा। अपनी इस आतिशी पारी के दम पर उन्होंने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए। वनडे क्रिकेट में ये गेल का 25वां शतक था जबकि इंग्लैंड के खिलाफ इस वनडे सीरीज के पहले ही मैच में उन्होंने अपना 24वां शतक लगाया था। 

loksabha election banner

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेल के 500 छक्के पूरे

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेल के 500 छक्के पूरे हुए। उन्होंने शाहिद आफरीदी को पीछे छोड़ते हुए एक नया विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया। आफरीदी इस मामले में 476 छक्कों के साथ पहले नंबर पर थे लेकिन गेल ने इस मैच में 14 छक्का लगाकर उन्हें पीछे छोड़ दिया और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बने। यही नहीं गेल ने वनडे क्रिकेट में भी अपने 300 छक्के पूरे कर लिए हैं। 

वनडे क्रिकेट में गेल ने पूरे किए 10,000 रन

इंग्लैंड के खिलाफ चौथे वनडे मैच में क्रिस गेल ने अपनी तूफानी पारी के बाद वनडे क्रिकेट में अपने 10,000 रन पूरे कर लिए। उन्होंने अपने वनडे करियर के 288वें मैच में ये उपलब्धि हासिल की। वनडे क्रिकेट में गेल दस हजार रन पूरे करने वाले दुनिया के 15वें बल्लेबाज बन गए हैं। गेल ने अपने 10,000 रन एक छक्के से पूरा किया। गेल से पहले सिर्फ रिकी पोंटिंग ही ऐसा कर पाए थे। 

वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के का रिकॉर्ड गेल के नाम

क्रिस गेल किसी भी वनडे सीरीज या फिर किसी टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ चौथे वनडे मैच में गेल ने कुल 14 छक्के लगाए और इस वनडे सीरीज में खेले गए अब तक के चार मैचों में वो कुल 30 छक्के लगा चुके हैं और इस सीरीज का एक मैच अभी बाकी है। इस मैच में गेल ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा। इससे पहले वर्ष 2015 विश्व कप में गेल ने छह पारियों में कुल 26 छक्के लगाए थे पर अब उन्होंने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इसके अलावा वो एक देश यानी वेस्टइंडीज में खेलते हुए किसी एक टीम यानी इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। 

वेस्टइंडीज के लिए वनडे क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज शतक

वेस्टइंडीज की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड पूर्व बल्लेबाज ब्रायन लारा के नाम पर है। लारा ने वर्ष 1999 में बांग्लादेश के खिलाफ 45 गेंदों पर शतक लगाया था। गेल इस मैच में लारा के रिकॉर्ड को तो नहीं तोड़ पाए लेकिन वो अपनी टीम की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर जरूर आ गए। गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना 25वां वनडे शतक सिर्फ 55 गेंदों पर ही ठोक डाला। अपनी इस पारी के दम पर पर गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट में अपने तीन हजार रन भी पूरे कर लिए साथ ही उन्होंने वेस्टइंडीज में अपने चार हजार वनडे रन भी पूरे कर लिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.