Move to Jagran APP

कौन सा स्पिनर है ज्यादा दमदार? भारत के अश्विन या श्रीलंका के रंगना हेराथ

अश्विन और हेराथ में जोरदार जंग चल रही है।

By Bharat SinghEdited By: Published: Wed, 26 Jul 2017 11:08 AM (IST)Updated: Wed, 26 Jul 2017 05:50 PM (IST)
कौन सा स्पिनर है ज्यादा दमदार? भारत के अश्विन या श्रीलंका के रंगना हेराथ
कौन सा स्पिनर है ज्यादा दमदार? भारत के अश्विन या श्रीलंका के रंगना हेराथ

नई दिल्ली, जेएनएन। टीम इंडिया पिछले कुछ सालों से ऐसी टेस्ट टीम रही है, जिसके पास दुनिया के पांच चुनिंदा स्पिनरों में से कम से कम एक स्पिनर तो हर समय टीम में रहता ही है। इस समय भी टीम में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ऐसे ही स्पिनर हैं। अश्विन अनुभव के मामले में जडेजा से आगे हैं। 

loksabha election banner

यह खूबी भारत की ही नहीं, समूचे एशियाई महाद्वीप की रही है। भारत की ही तरह श्रीलंका भी ऐसी टीम रही है, जिसने दुनिया को सबसे ज्यादा तेजी से विकेट लेने वाला और अपने समय में सबसे खतरनाक स्पिनर करार दिया जाने वाला स्पिनर मुथैया मुरलीधरन दिया था। 

मुरली के रिटायर होने के बाद श्रीलंकाई टीम में रंगना हेराथ ने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई है। अगर उनकी भारत के मौजूदा शीर्ष स्पिनर अश्विन से तुलना की जाए तो अश्विन के पास उनसे थोड़ा कम अनुभव है। अश्विन जहां गॉल में अपना 50वां टेस्ट खेलेंगे तो हेराथ के पास 80 से ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का अनुभव है। इस समय दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज भी खेली जा रही है, इसलिए इनकी तुलना मजेदार हो जाती है।

एक नजर में हेराथ और अश्विन

हेराथ और अश्विन इस समय दुनिया के शीर्ष तीन गेंदबाजों में शामिल हैं। हेराथ इस समय दुनिया के दूसरे नंबर के गेंदबाज हैं तो अश्विन तीसरे। पहले नंबर पर भी भारत के ही एक और स्पिनर रवींद्र जडेजा हैं। अश्विन ने इस समय 49 टेस्ट मैचों में 275 विकेट अपने नाम किए हैं। वहीं, हेराथ के नाम 81 टेस्ट मैचों में 384 विकेट हैं। टेस्ट मैच में हेराथ की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 129 रन देकर 9 विकेट है।

49 मैचों में हेराथ बनाम अश्विन 

अश्विन ने अभी 49 टेस्ट मैच खेले हैं और अगर हेराथ का इतने ही मैचों में आंकड़ा देखें तो अविश्वसनीय रूप से दोनों का पलड़ा बराबरी पर बैठता है। 49 मैचों में अश्विन ने 25.22 के औसत से 275 विकेट अपने नाम किए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 52.11 रहा है। उन्होंने इतने मैचों में 25 बार पारी में पांच विकेट और 7 बार मैच में 10 विकेट अपने नाम किए हैं। वहीं, हेराथ ने 49 मैच खेलते तक 24.82 के औसत से 274 विकेट लिए थे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 54.28 रहा था। उन्होंने 25 बार पारी में पांच विकेट 9 बार मैच में 10 विकेट लिए थे। 

इस तरह आप देख सकते हैं कि इन दोनों शीर्ष गेंदबाजों में कितनी जबरदस्त टक्कर जारी है। आने वाले दिनों में इस टक्कर के और भी रोमांचक होने की उम्मीद है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.