Move to Jagran APP

गज़ब ढा रहा है टीम इंडिया का 'दूसरा अश्विन', कोई नहीं है टक्कर में, कर रहा है 'सुंदर' प्रदर्शन

आइपीएल 2017 यानि कि 10वें सीज़न के शुरू होने से पहले ही रविचंद्रन अश्विन चोटिल हो गए और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट (आरपीएस) की टीम मुश्किल में फंस गई।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 15 Mar 2018 12:36 PM (IST)Updated: Fri, 16 Mar 2018 03:56 PM (IST)
गज़ब ढा रहा है टीम इंडिया का 'दूसरा अश्विन', कोई नहीं है टक्कर में, कर रहा है 'सुंदर' प्रदर्शन
गज़ब ढा रहा है टीम इंडिया का 'दूसरा अश्विन', कोई नहीं है टक्कर में, कर रहा है 'सुंदर' प्रदर्शन

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। त्रिकोणीय सीरीज़ के पांचवें मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को 17 रन से मात देकर फाइनल का टिकट हासिल कर लिया। इस मैच में भारत की जीत के हीरो दो खिलाड़ी रहे बल्लेबाज़ी में रोहित शर्मा ने दम दिखाया, तो गेंदबाजी में टीम इंडिया के 'दूसरे अश्विन' वॉशिंगटन सुंदर ने बांग्लादेशी बल्लेबाज़ों को नाच नचाया। अब आप सोच रहे होंगे की हम वॉशिंगटन सुंदर को दूसरा अश्विन क्यों कह रहे हैं। इस खबर को पढ़ने के बाद आप भी ये मान जाएंगे कि सुंदर को इंडिया का 'दूसरा अश्विन' कहा जा सकता है।

prime article banner

'दूसरे अश्विन' ने बनाया ये रिकॉर्ड

बांग्लादेश के खिलाफ वॉशिंगटन सुंदर (दूसरे अश्विन) ने अपनी बेहतरीन गेंदबाज़ी के दम पर 4 ओवर में सिर्फ 22 रन देकर 3 विकेट झटके। इस प्रदर्शन के साथ ही वो अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सबसे कम 18 साल 160 दिनों की उम्र में तीन विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए। इससे पहले ये रिकॉर्ड अक्षर पटेल के नाम था। पटेल ने ये उपलब्धि 21 साल 178 दिन की उम्र में हासिल की थी। उन्होंने 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन विकेट लिए थे, लेकिन सुंदर ने ये कमाल सिर्फ 18 साल की उम्र में ही कर दिखाया है। सुंदर इस ट्राई सीरीज़ में सबसे ज़्यादा कंजूस और विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने इस त्रिकोणीय सीरीज़ के 4 मुकाबलों में 7 विकेट चटकाए हैं और वो भी 5.87 की इकॉनमी के साथ। बांग्लादेश के खिलाफ 22 रन देकर लिए 3 विकेट उनका टी-20 का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है।

इस वजह से सुंदर हैं 'दूसरे अश्विन'

वॉशिंगटन सुंदर और आर अश्विन में काफी सारी समानताएं हैं। ये दोनों ही भारत के लिए घरेलू क्रिकेट तमिलनाडु से खेलते हैं। दोनों ही खिलाड़ी ऑफ स्पिन गेंदबाज़ी तो करते ही हैं साथ ही साथ ऑलराउंडर की भूमिका भी निभाते हैं। इसके साथ ही साथ ये दोनों ही खिलाड़ी आइपीएल में पुणे सुपरजाइंट की टीम से भी खेल चुके हैं। सबसे खास और अहम बात जो सुंदर को 'दूसरा अश्विन' कहने को मजबूर करती है वो ये है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट हो या आइपीएल दोनों ही गेंदबाज़ पावर प्ले में गेंदबाज़ी कर अपनी टीम को विकेट दिलाते हैं। इसके साथ ही साथ उनका गेंदबाज़ी एक्शन भी अश्विन से मिलता-जुलता है।

 

संदर ने ली थी अश्विन की जगह

आइपीएल 2017 यानि कि 10वें सीज़न के शुरू होने से पहले ही रविचंद्रन अश्विन चोटिल हो गए और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट (आरपीएस) की टीम मुश्किल में फंस गई। तब चोटिल अश्विन की जगह वॉशिंगटन सुंदर को इस टीम में शामिल किया गया था। इसके बाद से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। इस सीज़न में खेले गए 11 मैचों में सुंदर ने 8 विकेट चटकाए। खास बात ये रही कि आरपीएस की टीम ने अश्विन की तरह ही इस युवा गेंदबाज़ की प्रतिभा को देखते हुए उनसे भी पावर प्ले में ही गेंदबाज़ी करवाई। 

गेंद से कमाल, बल्ले से भी धमाल

अश्विन की तरह सुंदर गेंदबाज़ी के साथ-साथ बल्लेबाज़ी में भी जौहर दिखा सकते हैं। वॉशिंगटन सुंदर पिछले साल आइपीएल में सबसे कंजूस स्पिन गेंदबाज़ों में से एक थे, तो तमिलनाडु प्रमियर लीग में उन्होंने लगातार 4 अर्धशतक जमाए थे और वो इस टूर्नामेंट के सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों में शामिल थे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.