Move to Jagran APP

कई दबावों के साथ इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेंगे विराट कोहली

विराट कोहली के लिए इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज आसान नहीं होगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 26 Jul 2018 05:22 PM (IST)Updated: Thu, 26 Jul 2018 09:28 PM (IST)
कई दबावों के साथ इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेंगे विराट कोहली
कई दबावों के साथ इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेंगे विराट कोहली

नई दिल्ली, जेएनएन। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम पहली बार इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज खेलेगी। पांच टेस्ट मैचों की यह सीरीज भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए आसान नहीं होने वाली है। इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतना भारतीय टीम के लिए हमेशा से ही बड़ी चुनौती रहा है। इस बार ये चुनौती भारतीय कप्तान विराट कोहली को मिली है। इस टेस्ट सीरीज में विराट पर कई दबाव होंगे और अगर वो इन दबाव से निपटने में कामयाब रहते हैं तो ये भारतीय टीम के लिए वरदान साबित होगा। 

loksabha election banner

कप्तान के तौर पर विराट पर होगा दबाव

एक कप्तान के तौर पर विराट कोहली पर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में दबाव जरूर होगा। विराट की कप्तानी में भारतीय टेस्ट टीम लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है और इस बार भी उनसे कुछ ऐसी ही उम्मीद है। भारत ने आखिरी बार इंग्लैंड में वर्ष 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से जीत दर्ज की थी। इसके बाद भारतीय टीम को इंग्लैंड में किसी भी टेस्ट सीरीज में जीत नहीं मिली। यानी भारत को इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीते हुए लगभग 11 वर्ष हो चुके हैं। ऐसे में विराट पर इस बात का दबाव है कि दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम इंग्लैंड में इस बार टेस्ट सीरीज जरूर जीते।  

बल्लेबाज के तौर पर विराट पर होगा प्रेशर

इसमें कोई दो राय नहीं है कि विराट की बल्लेबाजी का असर टीम पर पड़ता है। वो हमेशा ही अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर टीम जीत दिलाते रहे हैं। क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में भारतीय टीम की बल्लेबाजी उनके इर्द-गिर्द की घूमती है। अगर विराट टेस्ट सीरीज में नहीं चले तो इसका असर टीम इंडिया पर पड़ना तय है। यानी विराट की अच्छी बल्लेबाजी का असर टीम इंडिया के नतीजे को साफ तौर पर प्रभावित करेगा। विराट जब धौनी की कप्तानी में पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेले थे तब उनका यहां पर प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। विराट अपने पिछले प्रदर्शन से भी इस बार उबरना चाहेंगे। पिछले टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड में पांच मैचों में उन्होंने 1,8,25,0,39,28,0,7,6,20 रन की पारी खेली थी। हालांकि तब विराट पहली बार इंग्लैंड दौरे पर गए थे लेकिन अब उन्हें वहां खेलने का अनुभव हो चुका है और अब उनसे टीम को काफी उम्मीदें रहेंगी। 

जो रूट से टक्कर

इस वक्त दुनिया के कुछ बेहतरीन बल्लेबाजों में विराट कोहली व जो रूट का भी नाम आता है। इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज हो और विराट व रूट के टक्कर की बात ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पूरी दुनिया की निगाहें इन दोनों धुरंधर की बल्लेबाजी पर जरूर रहने वाली है। वैसे कौन किस पर भारी पड़ता है ये कहना जरा मुश्किल है लेकिन रूट को अपने घरेलू मैदान पर खेलने का फायदा तो होगा। टेस्ट सीरीज से पहले इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज की बात करें तो वहां पर जो रूट विराट कोहली पर भारी पड़ गए थे। रूट ने वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा (216 रन) रन बनाए थे तो विराट (191 रन) दूसरे नंबर पर थे। विराट के लिए राहत की बात ये है कि इस वक्त इंग्लैंड में थोड़ी गर्मी है और ऐसी कंडीशन में विराट को खेलने का अनुभव है। इसका फायदा विराट उठा सकते हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.