मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

 नई दिल्ली, जेएनएन। Ind vs WI test series: टीम इंडिया ने विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज में जीत दर्ज की थी और अब बारी है टेस्ट सीरीज की। टेस्ट सीरीज में दुनिया की नंबर एक टीम भारत का पलड़ा वेस्टइंडीज के खिलाफ भारी नजर आता है, लेकिन इंडीज को अपनी धरती पर कम आंकना टीम इंडिया के ठीक नहीं होगा। इस टेस्ट सीरीज में एक बार फिर से सबकी नजर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पर रहने वाली है।

वनडे सीरीज के आखिरी दो मैचों में भारतीय कप्तान ने लगातार दो शतक लगाकर सनसनी फैला दी थी। विराट कमाल की फॉर्म में दिख रहे हैं उम्मीद है कि वो अपने इस फॉर्म को टेस्ट सीरीज में भी बरकरार रखेंगे। वनडे में तो विराट का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के खिलाफ कमाल का है, लेकिन जब बात टेस्ट की आती है तो विराट का प्रदर्शन कैरेबियाई टीम के खिलाफ थोड़ा निराश करने वाला रहा है। 

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में विराट का प्रदर्शन

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली का अब तक का प्रदर्शन ज्यादा खास नहीं रहा है। विराट कोहली ने इंडीज के खिलाफ अपने करियर में अब तक कुल 12 टेस्ट मैच खेले हैं जिसकी 15 पारियों में उन्होंने 45.73 की औसत से 686 रन बनाए हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो शतक लगाए हैं जिसमें एक दोहरा शतक भी शामिल है। वैसे मौजूदा टीम इंडिया में जितने भी बल्लेबाज हैं उन सबमें वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज विराट कोहली ही हैं। हालांकि वनडे क्रिकेट में विराट कोहली का वेस्टइंडीज के खिलाफ प्रदर्शन अब तक काफी शानदार रहा है। वो कैरेबियाई टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। 

विराट लगा चुके हैं वेस्टइंडीज के खिलाफ दोहरा शतक

विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ दोहरा शतक भी लगा चुके हैं। उन्होंने नार्थ साउंड में वर्ष 2016 में ये कमाल किया था। उस मैच में विराट ने 200 रन खेला था और टीम इंडिया को एक पारी और 92 रन से जीत मिली थी। विराट के अलावा ये भारतीय बल्लेबाज भी वेस्टइंडीज के खिलाफ दोहरा शतक लगा चुके हैं। 

सुनील गावस्कर- 236* रन

दीलीप सरदेसाई- 212 रन

वसीम जाफर- 212 रन

विराट कोहली- 200 रन

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा रन

वेेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर हैं। गावस्कर ने 27 टेस्ट मैचों में 65.45 की औसत से 2749 रन बनाए थे। उन्होंने कैरेबियाई टीम के खिलाफ 13 शतक और 7 अर्धशतक लगाए थे। वेस्टइंडीज के खिलाफ उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 236 रन है। वहीं वेस्टइंडीज की तरफ से भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज क्लाइव लायड थे। उन्होंने भारत के खिलाफ 28 टेस्ट मैचों में 58.6 की औसत से 2344 रन बनाए थे। उन्होंने भारत के खिलाफ 7 शतक और 12 अर्धशतक लगाए थे। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप