Move to Jagran APP

द्विपक्षीय ODI सीरीज में दो बार 3-3 शतक लगाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं विराट कोहली

Virat score 3 100s in a bilateral ODI series 2 times विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में तीन-तीन शतक लगाए थे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 22 Apr 2020 12:26 PM (IST)Updated: Wed, 22 Apr 2020 09:23 PM (IST)
द्विपक्षीय ODI सीरीज में दो बार 3-3 शतक लगाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं विराट कोहली
द्विपक्षीय ODI सीरीज में दो बार 3-3 शतक लगाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं विराट कोहली

नई दिल्ली, जेएनएन। Virat Kohli only player to score 3 100s in a bilateral ODI series 2 times:  विराट कोहली मौजूदा दौरे के सबसे बेहरतीन बल्लेबाज हैं और क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में उनका धाक है। ये बात दुनिया के कई दिग्गज क्रिकेटर भी मानते हैं और कह भी चुके हैं। विराट ने ये मुकाम क्रिकेट के प्रति अपने जज्बे व शानदार प्रदर्शन के दम पर हासिल किया है। क्रिकेट के सभी प्रारूपों में विराट के नाम पर कई शानदार रिकॉर्ड्स दर्ज हैं और उनका सफर फिलहाल जाही है। वनडे क्रिकेट में कई शानदार रिकॉर्ड  अपने नाम पर कर चुके विराट के नाम एक बेहतरीन रिकॉर्ड है और ऐसा करने वाले वो दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं। 

loksabha election banner

विराट कोहली दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने दो बार द्विपक्षीय वनडे सीरीज में तीन शतक लगाने का कमाल किया है। दुनिया के किसी अन्य बल्लेबाज ने दो बार दो देशों के बीच खेले गए वनडे सीरीज में तीन शतक लगाने का कमाल ना तो विराट से पहले किया और ना ही उनके बाद अब तक किया है। विराट कोहली ने ये असाधारण उपलब्धि साल 2018 में हासिल की थी। 

साल 2018 में टीम इंडिया साउथ अफ्रीका दौरे पर गई थी जहां उसे प्रोटियाज के खिलाफ छह मैचों की वनडे सीरीज खेली थी। विराट ने छह मैचों की वनडे सीरीज के पहले, तीसरे व छठे मैच में 112, 160* और 129* रन की शतकीय पारी खेली थी। इस सीरीज में विराट कोहली शानदार फॉर्म में थे और छह वनडे मैचों में 112, 46*, 160*, 75, 36, 129* रन की पारी खेली थी। 

इसी साल यानी 2018 में ही कैरेबियाई टीम भारत दौरे पर आई थी और भारत व वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज खेली गई थी। विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले तीन वनडे मैचों में ही लगातार तीन शतक ठोक डाले थे। उन्होंने पहले तीन मैचों में 140, 157* और 107 रन की पारी खेली थी। इसके बाद अन्य दो वनडे मैचों में उन्होंने 16  और 33* रन बनाए थे। 

अपनी इस कमाल की बल्लेबाजी के दम पर विराट कोहली दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए थे जिन्होंने दो देशों के बीच खेले गए वनडे सीरीज में दो बार तीन-तीन शतक लगाने का कमाल किया और ये शानदार उपलब्धि अपने नाम कर ली। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.