Move to Jagran APP

विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले ही टेस्ट में तोड़ सकते हैं रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड

भारतीय कप्तान विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ सकते है। पोंटिंग का दो रिकॉर्ड कोहली के निशाने पर है।

By Viplove KumarEdited By: Published: Wed, 21 Aug 2019 02:37 PM (IST)Updated: Wed, 21 Aug 2019 02:37 PM (IST)
विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले ही टेस्ट में तोड़ सकते हैं रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड
विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले ही टेस्ट में तोड़ सकते हैं रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड

नई दिल्ली, जेएनएन। गुरुवार का दिन भारतीय क्रिकेटप्रेमियों के लिए बेहद खास होने वाला है। टीम इंडिया टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत करने जा रही है और कोहली की सेना का लक्ष्य पूरे 60 अंक हासिल करना होगा। इस मैच में कप्तान विराट कोहली के पास पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका होगा।

loksabha election banner

भारतीय टीम ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 और फिर वनडे सीरीज में जीत हासिल की। क्रिकेट के इस सबसे लंबे फॉर्मेट में भारतीय टीम लगभग आठ महीने बाद उतर रही है। भारत ने दिसंबर-जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज करते हुए इतिहास रचा था।

कोहली तोड़ सकते हैं पोंटिंग का रिकॉर्ड

नॉर्थ साउंड, एंटीगा में खेले जाने वाले पहले मुकबले में भारतीय कप्तान के पास पूर्व कंगारू कप्तान पोंटिंग का रिकॉर्ड निशाने पर होगा। वनडे सीरीज में दो लगातार शतक जमाने वाले कोहली अगर पहले टेस्ट में शतक बनाने में कामयाब होंगे तो बतौर कप्तान पोंटिंग के 19 शतक की बराबरी कर लेंगे।

विराट ने अब तक 46 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी करते हुए कुल 18 शतक बनाए हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान पोंटिंग ने कप्तान रहते हुए 19 शतक जमाए हैं। कोहली उनके रिकॉर्ड को बराबर करने से एक जबकि उसे तोड़ने से दो शतक दूर हैं। टेस्ट मैचों में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ ने लगाए हैं। 109 टेस्ट मैचों में टीम की कमान संभालने वाले स्मिथ ने कुल 25 शतक बनाए हैं।

पोंटिंग का इंटरनेशनल शतक रिकॉर्ड भी टूटेगा !

विराट पूर्व कंगारू कप्तान के सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतकों के रिकॉर्ड के भी पीछे हैं। कोहली ने अब तक कुल 68 शतक बनाए हैं जबकि पोंटिंग के नाम 71 शतक दर्ज हैं। महज तीन शतक बनाते ही कोहली इस रिकॉर्ड में भी पोंटिंग को पीछे छोड़ देंगे। सबसे ज्यादा 100 शतक बनाने का रिकॉर्ड भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर के नाम पर दर्ज है।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.