Move to Jagran APP

विराट कोहली 19 रन बनाते ही वनडे क्रिकेट में रच देंगे नया इतिहास, पीछे छूट जाएगा ये पाकिस्तानी क्रिकेटर

Ind vs WI विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट में एक नया इतिहास रचने की दहलीज पर हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 30 Jul 2019 04:43 PM (IST)Updated: Wed, 07 Aug 2019 05:40 PM (IST)
विराट कोहली 19 रन बनाते ही वनडे क्रिकेट में रच देंगे नया इतिहास, पीछे छूट जाएगा ये पाकिस्तानी क्रिकेटर
विराट कोहली 19 रन बनाते ही वनडे क्रिकेट में रच देंगे नया इतिहास, पीछे छूट जाएगा ये पाकिस्तानी क्रिकेटर

 नई दिल्ली, जेएनएन। India tour of West Indies: विराट कोहली (Virat Kohli) का रिकॉर्ड वनडे क्रिकेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ कमाल का रहा है। एक बार फिर से टीम इंडिया वेस्टइंडीज दौरे पर है और वहां भारतीय टीम को तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। इससे पहले टीम इंडिया टी 20 सीरीज और फिर टेस्ट सीरीज भी खेलेगी। इस सीरीज के दौरान भारतीय क्रिकेट फैंस की निगाहें कप्तान विराट कोहली पर जरूर टिकी रहेगी और उनसे अच्छे प्रदर्शन की आस भी होगी। इस वनडे सीरीज के दौरान अगर विराट ने 19 रन बना लिए तो वो कैरेबियाई टीम के खिलाफ एक नया इतिहास रच देंगे। 

loksabha election banner

नया इतिहास रचने की दहलीज पर विराट कोहली

वनडे क्रिकेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट जावेद मियांदाद हैं। जावेद मियांदाद ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 50-50 ओवर के पारूप में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने कैरेबियाई टीम के खिलाफ 64 पारियों में कुल 1930 रन बनाए हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस टीम के खिलाफ अपने वनडे करियर की 33 पारियों में अब तक कुल 1912 रन बनाए हैं। ऐसे में विराट जैसे ही वेस्टइंडीज के खिलाफ 19 रन बनाएंगे वो मियांदाद को पीछे छोड़ देंगे और इस टीम के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे। 

वनडे क्रिकेट इतिहास में दुनिया का कोई भी बल्लेबाज कैरेबियाई टीम के खिलाफ 2000 रन नहीं बना पाया है। विराट को इस आंकड़े को छूने के लिए सिर्फ 88 रन की जरूरत है। यानी 88 रन बनाते ही वो वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट में 2000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे। 

वनडे क्रिकेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट हैं बेमिसाल

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली का रिकॉर्ड वनडे क्रिकेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ बेमिसाल है। टीम इंडिया का ये बल्लेबाज इस टीम के खिलाफ अब तक 33 मैचों की 33 पारियों में कुल 1912 रन बना चुका है। विराट का औसत इस टीम के खिलाफ 70.81 का रहा है। उन्होंने कैरेबियाई टीम के विरुद्ध कुल सात चौके व 10 अर्धशतक लगाए हैं। उनका बेस्ट स्कोर इस टीम के खिलाफ नाबाद 157 रन रहा है। वेस्टइंडीज के खिलाफ रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने 39 मैचों में 1573 रन बनाए थे। रोहित शर्मा ने वनडे में कैरेबियाई टीम के खिलाफ 27 मैचों में 1237 रन बनाए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ इनके नाम पर दो शतक हैं और बेस्ट स्कोर 162 रन है। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.