नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम की कमान संभालने वाले विराट कोहली ने शुक्रवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पुणे टेस्ट में शानदार शतक जमाया। विराट का यह टेस्ट में 26वां शतक है। इसके बाद उन्होंने स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया। 150वां रन पूरा करने के साथ ही विराट ने वो कर दिखाया जिसने तमाम पूर्व भारतीय कप्तान को पीछे छोड़ दिया।

विराट कोहली ने पुणे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में 173 वीं गेंद पर टेस्ट करियर का 26वां शतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 16 चौके लगाए। विराट ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 150वां रन पूरा करते ही तमाम दिग्गज पूर्व कप्तानों को पीछे छोड़ दिया।

विराट ने छोड़ा डॉन ब्रैंडमैन को पीछे

विराट कोहली ने बतौर कप्तान 9वीं बार 150 या उससे ज्यादा का स्कोर बनाया है। इस लिस्ट में अब तक कोहली पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान डॉन ब्रैडमैन से साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर थे। इस लिस्ट में सात बार 150 रन या उससे ज्यादा रन बनाने वाले पूर्व तीन कप्तानों के नाम है। ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क, श्रीलंका के महेला जयवर्धने, वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा और साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ की नाम है।

विराट कोहली ने की रिकी पोंटिंग की बराबरी

बतौर कप्तान विराट कोहली का यह 19वां टेस्ट शतक था। विराट ने इस शतक के साथ पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली। पोंटिंग ने भी बतौर कप्तान टेस्ट में 19  शतक बनाए थे। सबसे ज्यादा 25 शतक बनाने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ के नाम पर दर्ज है। 

बतौर कप्तान कोहली बने 250 रन बनाने वाले पहले भारतीय 

विराट कोहली ने इस मैच में अपने शतक को बड़ी पारी में तब्दील किया। उन्होंने 150 रन बनाकर पहले डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ा और फिर 250 रन बनाकर सभी भारतीय पूर्व कप्तानों से आगे निकले। कोहली ने पुणे टेस्ट की पहली पारी में 254 रन बनाए और ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान बने।  

 

Aus-vs-Ind

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस