Move to Jagran APP

विराट कोहली इस दशक में रहे 'क्रिकेट के बॉस', दुनिया को दिखाई अपनी ताकत

Virat Kohli इस दशक में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए और सबसे ज्यादा शतक लगाए।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 24 Dec 2019 04:39 PM (IST)Updated: Wed, 25 Dec 2019 12:18 AM (IST)
विराट कोहली इस दशक में रहे 'क्रिकेट के बॉस', दुनिया को दिखाई अपनी ताकत
विराट कोहली इस दशक में रहे 'क्रिकेट के बॉस', दुनिया को दिखाई अपनी ताकत

नई दिल्ली, जेएनएन। विराट कोहली (Virat Kohli) अब महान क्रिकेटर बनने की राह पर हैं। क्रिकेट के मैदान पर खिलाड़ी तो बहुत आते हैं, लेकिन वैसे खिलाड़ी बहुत कम हैं जो अपनी उपलब्धि के दम पर अमर हो जाते हैं। विराट कोहली के साथ कुछ ऐसा ही है। विराट ने अब तक अपने क्रिकेट करियर में एक से बढ़कर एक उपलब्धि हासिल की है और उनका ये सफर अभी जारी है। विराट का क्रिकेट करियर जब तक खत्म होगा तब तक ना जाने कितनी कामयाबी वो हासिल करेंगे और कई ऐसे रिकॉर्ड्स अपने नाम कर जाएंगे जिन्हें तोड़ना आसान नहीं होगा। 

prime article banner

विराट के नाम रहा ये दशक

पिछले एक दशक की बात करें यानी साल 2010 से 2019 के बीच विराट कोहली ने अपनी बल्लेबाजी के दम पर ऐसी उपलब्धि हासिल कर ली जो ये साबित करता है कि इस क्रिकेटर का कद कितना बड़ा है। विराट ने एक क्रिकेटर के तौर पर अपने अंतरराष्ट्रीय डेब्यू के बाद से खुद को कितना डेवलप किया है ये उनकी बल्लेबाजी में झलकती है। विराट कोहली ने एक दशक में जो कुछ किया है वो किसी भी क्रिकेटर के लिए आसान नहीं है और यही बातें उन्हें सबसे अलग साबित करती है। 

इस दशक में विराट को नाम सबसे ज्यादा रन

पिछले एक दशक में विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। विराट के बल्ले से इस दशक में क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में कुल 20960 रन निकले हैं जो दुनिया के किसी भी बल्लेबाज के मुकाबले सबसे ज्यादा हैं। इस दशक में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक भी विराट कोहली के नाम पर ही है। उन्होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में मिलाकर कुल 69 शतक लगाए। वहीं इस दशक में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरा शतक यानी 7 दोहरे शतक भी विराट कोहली के नाम पर ही है। विराट ने इस दशक में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच का खिताब भी जीता। उन्होंने पिछले एक दशक में कुल 55 बार ये कमाल किया जो सबसे ज्यादा है। 

2010 से 2019 तक विराट कोहली के रिकॉर्डस-

सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन- 20960 रन

सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक- 69 शतक

टेस्ट में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय दोहरे शतक- 7 दोहरे शतक

सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच- 55 बार बने प्लेयर ऑफ द मैच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.