नई दिल्ली, जेएनएन। विराट कोहली बल्लेबाजी के बेताज बादशाह हैं, लेकिन गेंदबाजी में अगर कोई वर्ल्ड रिकॉर्ड उनके नाम पर हो तो ये अचंभे में डालने वाली बात है क्योंकि वो बेहद कम मौकों पर गेंदबाजी करते हैं। हालांकि टेस्ट, वनडे या फिर टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में वो कभी-कभी गेंदबाजी में भी हाथ आजमाते नजर आए हैं। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में विराट कोहली ने एक बार वो कमाल कर दिखाया था जो काम दुनिया के किसी गेंदबाज ने विराट से पहले या फिर उनके बाद अब तक नहीं किया है। 

T20I क्रिकेट में गेंदबाजी में विराट का वर्ल्ड रिकॉर्ड

विराट कोहली वर्ल्ड के एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में वैलिड गेंद फेंकने से पहले ही खिलाड़ी को आउट कर दिया। यानी उन्हें उस गेंद पर विकेट मिली जिसे अंपायर ने वैलिड नहीं ठहराया। आप जानिए कब हुआ था ये अनोखा वाकया। साल 2011 में टीम इंडिया इंग्लैंड दौरे पर गई थी और उस दौरान दोनों टीमों के बीच टी20 सीरीज भी खेली गई थी। 

इस सीरीज के एक मुकाबले में जो 31 अगस्त 2011 को खेली गई थी उस मैच में विराट कोहली ने गेंदबाज के तौर पर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। एमएस धौनी की कप्तानी में खेले गए इस मैच में विराट कोहली ने 3 ओवर फेंके थे और उसमें 22 रन देकर एक विकेट हासिल किया था। जब धौनी ने विराट को गेंदबाजी के लिए गेंद सौंपी तो उन्हें पारी का 8वां ओवर फेंकना था। ये पारी का 8वां ओवर था, लेकिन विराट का इस मैच में पहला ओवर। 

विराट कोहली ने अपने पहले ओवर की पहली गेंद केविन पीटरसन को फेंकी जो उस वक्त क्रीज पर थे। विराट की ये गेंद लेग स्टंप के बाहर चली गई और उसे खेलने के लिए पीटरसन पहले ही बाहर आ गए थे। धौनी ने जरा भी देर नहीं की और गेंद के कलेक्ट करके तुरंत ही स्टंप को बिखेर दिया और पीटरसन स्टंप आउट करार दिए गए, लेकिन ये गेंद लेग स्टंप के बाहर थी इसलिए अंपायर ने इसे वाइड बॉल करार दिया। 

इस तरह से विराट को वैलिड गेंद फेंकने से पहले ही यानी अपने वाइड बॉल पर ही विकेट मिल गया। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा वाकया पहली बार हुआ था जब किसी गेंदबाज ने अपनी पहली वैलिड गेंद फेंकने से पहले ही विकेट ले लिया हो। इस मैच में भारत को 6 विकेट से हार मिली थी। विराट ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 82 मैचों में 4 विकेट लिए हैं। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस