नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। India vs South Africa test series: विराट कोहली पूरी तरह से फिट होकर साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में केपटाउन में खेलने उतरे। इस मैच में उन्होंने टास जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया। इस टास को जीतने के बाद कोहली ने स्टीव वा की बराबरी कर ली। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा टास जीतने के मामले में विराट कोहली ने स्टीव वा की बराबरी कर ली। वहीं तीसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली की वजह भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन से हनुमा विहारी को बाहर कर दिया गया। 

विराट कोहली ने की स्टीव वा की बराबरी

भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा टास जीतने के मामले में स्टीव वा की बराबरी पर आ गए। साउथ अफ्रीका के खिलाफ बतौर टेस्ट कप्तान उन्होंने अपना 31वां टास जीता और वा ने भी अपने टेस्ट करियर के दौरान इतने ही टास जीते थे। टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टास जीतने का रिकार्ड ग्रीम स्मिथ के नाम पर दर्ज है जिन्होंने कुल 60 मैचों में टास जीते थे। वहीं 46 बार टास जीतकर एलन बार्डर दूसरे स्थान पर हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा टास जीतने वाले कप्तान-

60 – ग्रीम स्मिथ

46 – एलन बार्डर

37 – स्टीफन फ्लेमिंग

37 – रिकी पोंटिंग

35 – क्लाइव लायड

35 – जो रूट

31 – विराट कोहली

31 – स्टीव वा

भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा टास जीतने वाले कप्तान हैं विराट कोहली

भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा टास जीतने का रिकार्ड विराट कोहली के नाम पर दर्ज है। विराट कोहली ने अब तक 31 बार टेस्ट क्रिकेट में टास जीते हैं। वहीं 29 बार टास जीतकर मो. अजरुद्दीन दूसरे नंबर पर हैं जबकि 26 मैचों में टास जीतकर महेंद्र सिंह धौनी तीसरे स्थान पर हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा टास जीतने वाले भारतीय कप्तान-

31 - विराट कोहली

29 - मो. अजरुद्दीन

26 - MS Dhoni

Edited By: Sanjay Savern