नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में एक बार फिर से बेहतरीन पारी खेलते हुए शतक जड़ दिया। इस वनडे सीरीज में ये विराट कोहली का लगातार दूसरा शतक रहा जबकि ये उनके वनडे करियर का 43वां शतक था। वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट में विराट का ये 9वां शतक रहा। विराट ने अपनी इस पारी के दम पर भारतीय टीम को तीसरे वनडे में आसान जीत दिला दी। विराट कोहली को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 'मैन ऑफ द सीरीज' चुना गया। 

कप्तान कोहली की कमाल की पारी

पोर्ट ऑफ स्पेन में तीसरे वनडे मुकाबले में विराट कोहली का बल्ला एक बार फिर से जमकर बोला। विराट ने इस मैच में एक बार फिर से पिछले यानी दूसरे वनडे की कहानी दोहराते हुए शतकीय पारी खेली। विराट ने ये शतक 94 गेंदों पर पूरा किया। इससे पहले उन्होंने अपना अर्धशतक 48 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से पूरी की थी। इस मैच में विराट कोहली ने 99 गेेंदों पर नाबाद 114 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 14 चौके लगाए। उनका स्ट्राइक रेट 115.15 का रहा। विराट ने इससे पहले यानी दूसरे वनडे मैच में भी शतकीय पारी खेली थी और 120 रन बनाए थे। 

विराट ने की सचिन की बराबरी

किसी एक टीम के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली। सचिन ने वनडे क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल नौ शतक लगाए थे। विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ ये कमाल किया। हालांकि सचिन ने कंगारू टीम के खिलाफ इतने शतक 70 पारियों में लगाए थे वहीं विराट ने सिर्फ 35 पारियों में ये कमाल किया। यानी पारियों के मामले में विराट ने सचिन को काफी पीछे छोड़ दिया। 

Most ODI 100s vs a team
-9 V Kohli vs WI (35 inngs) *
-9 S Tendulkar vs Aus (70)
-8 V Kohli vs Aus (35)
-8 V Kohli vs SL (46)
-8 S Tendulkar vs SL (80)

विराट ने तोड़ा मैथ्यू हेडेन का रिकॉर्ड

विराट कोहली वेस्टइंडीज में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं। विराट से पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज मैथ्यू हेडेन के नाम पर था। अब विराट उनसे आगे निकल गए हैं। ये विराट का वेस्टइंडीज में चौथा वनडे शतक था। उन्होंने हाशिम अमला व जो रूट को भी पीछे छोड़ दिया। 

Most ODI 100s by a visiting batsman in WI:
-4 V Kohli *
-3 M Hayden
-3 H Amla
-3 J Root

कप्तान के तौर पर विराट का 21वां वनडे शतक

वनडे कप्तान के तौर पर विराट कोहली ने 21वां शतक लगाया। अब इस मामले में उनसे आगे सिर्फ रिकी पोंटिंग हैं जिनके नाम पर वनडे कप्तान के तौर पर 22 शतक है। पोंटिंग ने 220 पारियों में कप्तान के तौर पर 22 वनडे शतक लगाया था जबकि विराट ने 76 पारियों में ही 21 शतक लगा दिए। 

Most ODI 100s as captain
-22 R Ponting (220 inngs)
-21 V KOHLI (76) *
-13 AB de Villiers (98)
-11 S Ganguly (143)

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप