Move to Jagran APP

IPL इतिहास में एक टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं विराट, जानिए रोहित, रैना व धौनी का हाल

IPL 2021 विराट कोहली आइपीएल इतिहास में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं साथ ही वो इस लीग में किसी एक टीम के खिलाफ भी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। रैना इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 03:58 PM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 10:24 PM (IST)
IPL इतिहास में एक टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं विराट, जानिए रोहित, रैना व धौनी का हाल
RCB के कप्तान विराट कोहली (एपी फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। इंडियन प्रीमियर लीग सीजन 2021 में एक बार फिर से बल्लेबाज अपना जोर दिखाते नजर आएंगे। इस सीजन में फिर से फैंस की नजर विराट, रैना, धौनी, एबी, वार्नर, रोहित शर्मा जैसे बल्लेबाजों पर रहने वाली है कि, इनमें से कौन सबसे ज्यादा रन बना पाने में सफल हो पाता है। वैसे आइपीएल के पिछले 13 सीजन की बात करें तो इसमें एक टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली पहले स्थान पर मौजूद हैं। विराट कोहली का आइपीएल करियर आरसीबी के साथ शुरू हुआ था और वो फिलहाल इसी टीम का हिस्सा हैं। 

loksabha election banner

आइपीएल में एक टीम के लिए विराट के नाम है अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड-

विराट कोहली आरसीबी के साथ आइपीएल के शुरुआती सीजन से ही जुड़े हुए हैं। इस टीम के साथ पिछले 13 साल के इस सफर में विराट कोहली ने कुल 192 मैचों में 130.73 की स्ट्राइक रेट से 5878 रन बनाए हैं। विराट इस टीम के लिए अब तक 5 शतक भी लगा चुके हैं। विराट इस टीम की बल्लेबाजी की जान हैं और वो इस लीग में अब तक किसी एक टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने पिछले 13 सीजन में आरसीबी के लिए कुल 5878 रन बनाए हैं और आइपीएल में किसी एक टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में नंबर एक बल्लेबाज हैं। 

किसी एक टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर सुरेश रैना हैं जिन्होंने अब तक सीएसके के लिए 4527 रन बनाए हैं तो वहीं इस मामले में चौथे नंबर पर रोहित शर्मा हैं जिन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए अब तक कुल 4060 रन बनाए हैं। एम एस धौनी की बात करें तो उन्होंने अब तक सीएसके के लिए 4058 रन बनाए हैं और इस मामले में पांचवें नंबर पर हैं। 

आइपीएल इतिहास में एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 7 बल्लेबाज-

5878 रन- विराट कोहली (आरसीबी)

4527 रन- सुरेश रैना (सीएसके)

4178 रन- एबी डिविलियर्स (आरसीबी)

4060 रन- रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस)

4058 रन- MS Dhoni (सीएसके)

3819 रन- डेविड वार्नर (एसआरएच)

3163- क्रिस गेल (आरसीबी)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.