नई दिल्ली, जेएनएन। विराट कोहली ने टेस्ट और वनडे में अब तक मिलाकर कुल 71 शतक लगाए हैं, लेकिन टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली ने अब तक कोई शतक नहीं जड़ा है। विराट क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में बिना कोई शतक लगाए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। इंटरनेशनल लेवल पर विराट कोहली ने टी20 मैचों में शतक लगाने में अब तक सफलता हासिल नहीं की है। वहीं वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक ने अपने करियर में एक भी शतक नहीं लगाया था और बिना शतक लगाए वनडे में उनके नाम पर सबसे ज्यादा रन है तो वहीं टेस्ट क्रिकेट में शेन वॉर्न के नाम पर ये अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है। 

विराट, मिस्बाह और शेन वॉर्न के नाम कमाल का रिकॉर्ड

विराट कोहली, मिस्बाह उल हक और शेन वॉर्न, टी20, वनडे और टेस्ट क्रिकेट में बिना कोई शतक लगाए इंटरनेशनल लेवल पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

विराट कोहली ने अपने करियर में अब तक 82 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 50.80 की औसत से 2794 रन बनाए हैं। उन्होंने अपने करियर में खेले इतने मैचों में अब तक एक भी शतक लगाने में सफलता हासिल नहीं की है और उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 94 रन है। विराट क्रिकेट के इस प्रारूप में इंटरनेशनल लेवल पर बिना कोई शतक लगाए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। वैसे विराट के पास अभी मौका है और वो शतक लगा सकते हैं। 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक शानदार बल्लेबाज थे और उन्होंने अपने करियर में 162 वनडे मैच खेले। कमाल की बात ये रही कि इतने मैचों में उन्होंने एक भी शतक लगाने में कामयाबी नहीं पाई। उन्होंने 43.40 की औसत से 5122 रन बनाए। वनडे में उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 96 रन रहा था। वो वनडे क्रिकेट में एक भी शतक लगाए बिना सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं। 

टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो शेन वॉर्न क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में बिना शतक लगाए अपने करियर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। हालांकि शेन एक गेंदबाज थे। उन्होंने अपने करियर में कुल 145 मैच खेले थे जिसमें उन्होंने 17.32 की औसत से 3154 रन बनाए थे। टेस्ट में उनका बेस्ट स्कोर 99 रन था। हालांकि उन्होंने टेस्ट में 708 विकेट लिए थे। वैसे वो टेस्ट क्रिकेट में बिना कोई शतक लगाए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। 

बिना कोई शतक लगाए वनडे, टेस्ट व टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

वनडे- मिस्बाह उल हक- 5122 रन

टेस्ट- शेन वॉर्न- 3154 रन

टी20- विराट कोहली- 2794 रन

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस